महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री फडणवीस ने दिया इस्तीफा, कहा- शिवसेना ‘हमारी मित्र’ का भी आभारी हूं

मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस आज गुरुवार शाम 4 बजे राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिले । फडणवीस ने कहा कि राज्यपाल ने मेरा इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। उन्होंने  5 साल महाराष्ट्र की सेवा करने को लेकर प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा का आभार जताया । फडणवीस ने कहा कि आपको महसूस हुआ या नहीं, मैं नहीं जानता। लेकिन, मैं हमारे मित्र शिवसेना का भी आभारी हूं।

फडणवीस ने कहा- हमने महाराष्ट्र को सभी मोर्चों पर आगे रखने का काम किया। विशेषकर पिछले पांच वर्ष में से चार वर्ष हमने सूखे का सामान किया। ये वर्ष अतिवृष्टि का है। इस संकट में किसानों के साथ मजबूती से खड़े होने काम हमने किया। जलयुक्त शिवार योजना भी हमने चलाई।

कांग्रेस ने भाजपा पर हॉर्स ट्रेडिंग का आरोप लगाया। कांग्रेस नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार ने कहा कि भाजपा ने शिवसेना विधायकों को खरीदने के लिए 50-50 करोड़ रुपए का ऑफर दिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने कुछ कांग्रेस विधायकों से भी बात की थी।

हॉर्स ट्रेडिंग के आरोपों पर भाजपा नेता सुधीर मुनगंटीवार ने कहा- कांग्रेस और राकांपा ने हम पर आरोप लगाए हैं। वे 48 घंटे के भीतर आरोपों को साबित करें, या फिर महाराष्ट्र की जनता के सामने माफी मांगें। राज्य की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर  खत्म हो रहा है। फिलहाल, ऐसे में सरकार गठन को लेकर चल रहे प्रयासों का आज अंतिम दिन माना जा रहा है।

शुक्रवार को शिवेसना सांसद संजय राउत ने कहा, ‘‘अगर राज्य में राष्ट्रपति शासन लगता है तो यह जनादेश का अपमान होगा। महाराष्ट्र न तो झुक रहा है, न दिल्ली के सामने कभी झुकेगा। भाजपा से किसी भी तरह से कोई बात नहीं हुई है। इस बीच, शिवसेना ने सभी जिलों के अध्यक्षों की बैठक बुलाई ,शिवसेना भवन में हुई  इस बैठक में उद्धव भी पहुंचे थे । इसमें पार्टी के कुछ वरिष्ठ सांसद और विधायक भी मौजूद रहे ।

सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी शुक्रवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात कर सकते हैं।शिवसेना ने साफ कर दिया कि शुक्रवार यानी आज वह राज्यपाल से मुलाकात नहीं करेगी। राउत ने कहा कि हम राज्यपाल के अगले निर्णय का इंतजार करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *