Makeup Mistakes : मेकअप(Makeup) में सबसे जरूरी होता है फाउंडेशन(Foundation), जिसे अप्लाई करने से न सिर्फ आपके दाग-धब्बे (stains)काफी हद तक छुप जाते हैं बल्कि इससे स्किन भी ईवन दिखाई देती है। आप अपनी स्किन टोन के हिसाब से मार्केट से कोई भी फाउंडेशन खरीद सकते हैं लेकिन याद रखें कि आपको फाउंडेशन अपनी स्किन टोन से मिलता-जुलता ही लेना है, वरना आपका चेहरा फाउंंडेशन लगाने के बाद कुछ-कुछ काला दिखाई देने लगेगा। आज हम आपको ऐसी मेकअप मिस्टेक(Makeup Mistakes) बता रहे हैं, जिन्हें आपको अवॉयड करना चाहिए।

चेहरे को धोकर न सुखाना
जल्दबाजी में कभी भी चेहरे को सिर्फ वाइप शीट से पोंछकर काम न चलाएं बल्कि मेकअप करने से पहले हमेशा चेहरे को फेसवॉश से धोएं। इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह ड्राय कर लें।

मॉइस्चराइजर न लगाना
चेहरे को अच्छी तरह हाइड्रेट करना बहुत जरूरी है। कई गर्ल्स की स्किन ऑयली होती है इसलिए वे डायरेक्ट फाउंडेशन ही अपने चेहरे पर अप्लाई कर लेती हैं जबकि ऐसा करने से न सिर्फ आपका मेकअप खराब हो सकता है बल्कि आपकी स्किन भी जगह-जगह से पील होती हुई दिखाई देगी।

also read: Lifestyle News : बॉडी को इन तरीकों से करें Detox

पसीने पर क्रीम लगाना
मेकअप के दौरान आपको किसी हवादार जगह को तलाशना है, जिससे कि गर्मियों में आपको पसीना न आए। आपको पसीना आने पर अपने चेहरे को पानी से साफ करना है। पसीने वाली स्किन पर भूलकर क्रीम बिल्कुल न लगाएं।

फाउंडेशन ज्यादा लगाना
फाउंडेशन आपको अच्छी कवरेज देता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप पिम्पल्स के हर एक निशान को छुपाने के लिए काफी सारा फाउंडेशन लगाएं। इससे आपका चेहरा नेचुरल नहीं लगेगा और मेकअप जल्दी उतर जाने के चांसेस भी बढ़ जाएंगे।