भारत में WhatsApp पर पाकिस्तानी साजिश! ऐसे बनाया जा रहा है भारतीयों को चूना; भूलकर भी न करें ये गलती

WhatsApp Online Scam: WhatsApp का इस्तेमाल भारत में सबसे ज्यादा किया जाता है. कोविड के बाद से तो इसका इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है. वॉट्सएप ने हमारी लाइफ को काफी आसान बना दिया है. इससे ही सारे काम आसानी से किए जा सकते हैं. लेकिन इस ऐप के जरिए कई लूट के मामले भी सामने आए हैं. वॉट्सएप की पॉपुलैरिटी का फायदा स्कैमर्स उठाते हैं. वॉट्सएप पर काफी समय से एक स्कैम चल रहा है. लॉटरी के नाम पर भारतीयों को चूना लगाया जा रहा है. इसके पीछे एक पाकिस्तानी नंबर है, जिसने भारतीय यूजर्स को टेंशन दी है.

WhatsApp पर लॉटरी और ईनाम जीतने का झांसा दिया जाता है. ज्यादा कॉल +92 से शुरू होने वाले नंबर से आता है. यह पाकिस्तान का कोड है. बता दें, भारत का कंट्री कोड +91 है, तो वहीं पाकिस्तान का +92 है. पिछले कई महीनों से +92 नंबर से कॉल आ रहे हैं. लोगों को झांसा देकर वो यूजर्स का पर्सनल डेटा चुरा लेते हैं और दूसरों से जानकारी चोरी कर लेते हैं. इससे यूजर्स को काफी नुकसान होता है.

WhatsApp Lottery Scam

बताया जा रहा है कि यह कॉल्स पाकिस्तान से आ रहे हैं, लेकिन कई बार वर्चुअली भी यह नंबर उपलब्ध करवा दिए जाते हैं, जिसे दुनिया के कोने-कोने से एक्सेस किए जाते हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि जरूरी नहीं कि कॉल्स पाकिस्तान से ही आ रहे हो.

+92 Calls On WhatsApp

अगर आपके वॉट्सएप पर भी +92 से कॉल या मैसेज आया है तो सावधान रहे. कॉल आने पर पिक न करें और मैसेज आने पर ओपन न करें. अगर अन-नोन नंबर से कॉल आ रहा है और आप जानते नहीं हैं कि किसका कॉल आ रहा है तो पिक न करें.

Dont Pick Calls

स्कैमर्स जाल में फंसाने के लिए अच्छी डीपी लगाते हैं, जिससे दिखने में असली जैसे लग सकते हैं. लेकिन नंबर पर ध्यान दें कि कहां से आ रहा है. अगर अलग कंट्री कोड से मैसेज या कॉल आया है तो पूरी तरह से इग्नोर करें. कॉल पिक करने पर आपको लॉटरी या ईनाम के नाम पर झांसे में लेने की कोशिश करेंगे.

Block Scam Calls

अगर आपके पास भी इन नंबर्स से कॉल आ रहे हैं तो तुरंत उसको ब्लॉक करें. ऐसे में उस नंबर से कॉल या मैसेज नहीं आएगा. अगर बार-बार आपके पास अलग-अलग नंबर्स से मैसेज आ रहे हैं जो लॉटरी का झांसा दे रहे हो तो आप रिपोर्ट में भी कर सकते हैं. वॉट्सएप ये सुविधा देता है. रिपोर्ट करने पर वॉट्सएप तुरंत एक्शन लेगा और उस नंबर को ब्लॉक कर देगा.