नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लाॅकडाउन 2.0 की घोषणा 14 अप्रैल से 3 मई के लिए की है। कुल 19 दिनों के इस लाॅकडाउन को लेकर आज कैबिनेट की बैठक शाम साढे़ 5 होगी। पीएम मोदी के मुताबिक आज लाॅक डाउन 2.0 को लेकर विस्तृत गाइड लाइन भी जारी किया जाएगा।
जारी होने वाले गाइड लाइन में किसे, कहां, और कितनी छूट की पात्रता होगी, इसका फैसला हो जाएगा। देशभर में पहले लाॅक डाउन की मियाद पूरी हो चुकी है, इससे पहले दूसरे लाॅक डाउन की घोषणा के चलते परिस्थितियों में किसी तरह का बदलाव नहीं देखा जा रहा है, लिहाजा इससे यह तो तय हो गया है कि देश की जनता ने पीएम मोदी की बातों का ना केवल मान रखा है, बल्कि मान लिया है कि देश को आज लाॅक डाउन 2.0 की आवश्यकता है।
पीएम मोदी ने 14 अप्रैल को जनता के नाम संदेश में कुछ बातों को बेहद स्पष्ट कर दिया है, जिसमें उन्होंने इस बात को स्वीकार किया है कि इस लाॅक डाउन से सबसे ज्यादा गरीब तपका है, जो रोज कमाने और खाने सड़कों पर उतरा करता था, लेकिन काम नहीं होने की वजह से उनके हालात बुरी तरह बिगड़ गए हैं, जिसे देखते हुए उन्होंने कई सेक्टरों में काम शुरू किए जाने की अनुमति दी है, लेकिन शर्तों के बिनाह पर। यदि उसका उल्लंघन होता है, तो ऐसे संस्थानों को मुसीबत भी उठानी पड़ सकती है।
बहरहाल अभी इंतजार जारी होने वाले विस्तृत गाइड लाइन और कैबिनेट की बैठक के बाद आने वाले निर्णय की है। बता दें कि मोदी कैबिनेट की बैठक आज शाम 5.30 बजे होगी। स्वाभाविक तौर पर इस बार भी कैबिनेट बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी।