रायपुर। प्रदेश में कोरबा के युवक को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद कुल प्रभावितों की संख्या भले ही 8 हो गई है, यह बहुत बड़ी चिंता का कारण नहीं है, क्योंकि भूपेश सरकार ने इन सभी के उपचार की समुचित व्यवस्था कर रखी है।

कोरोना प्रभावित इन आठ में से 7 लोग विदेशों से लौटे थे, लिहाजा इनका पॉजिटिव होना स्वाभाविक है। बड़ी चिंता की वजह यदि कुछ है, तो राजधानी के रामनगर में निवासरत बुजुर्ग है। सवाल अब भी खड़ा है कि आखिर वह बुजुर्ग कोरोना से प्रभावित कैसे हो गया, जबकि उसका विदेश से तो दूर, भारत में भी दूसरे राज्यों का उसने सफर नहीं किया था।

बहरहाल 21 दिनों का लॉक डाउन को अभी भी 14 दिन शेष हैं। इस दौरान कोरोना का चेन पूरी तरह टुटने की उम्मीद नजर आ रही है।

  • पहला केस, 19 मार्च- रायपुर के समता कॉलोनी निवासी 23 वर्षीय युवती कोरोना पॉजिटिव मिली है. 16 मार्च को लंदन से छत्तीसगढ़ लौटी थी. उसे एम्स अस्पताल में आइसोलेशन पर रखा गया है.
  • दूसरा केस, 25 मार्च- राजनांदगांव के भरकापारा निवासी युवक थाईलैंड से घूमकर घर लौटा था. जिसकी कोरोना जांच सैंपल पॉजिटिव मिला. उम्र 30 साल के अंदर है. इसे एम्स में क्वारंटाइन में रखा गया है.
  • तीसरा केस, 25 मार्च- तीसरा पॉजिटिव मरीज रायपुर से सामने आया, वो भी युवती है और उम्र 30 साल के अंदर है. सुभाष स्टेडियम इलाके की रहने वाली है. लंदन से यात्रा कर 16 मार्च को रायपुर आई थी. इसके खिलाफ विदेश से लौटने की जानकारी छुपाने, सरकार के निर्देशों की अवहेलना और दूसरों की जान मुसीबत में डालने पर कोतवाली थाने में एफआईआर भी दर्ज किया गया है.
  • चौथा केस, 25 मार्च- बिलासपुर के रामालाइफ में एक 64 वर्षीय महिला का सैंपल पॉजिटिव आया है. महिला 10 फरवरी को दुबई से बिलासपुर आई थी. विदेश से लौटने की जानकारी इसने छुपाई थी.
  • पांचवां केस, 25 मार्च – दुर्ग-भिलाई जोन सेक्टर 2 के खुर्सीपारा का रहने वाला युवक 10 मार्च को दुबई से लौटा है. जांच रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है. यहां सख्त हिदायत के साथ आस-पास के 100 परिवारों को होम आइसोलेट किया गया है.
  • छठवां केस, 25 मार्च – रायपुर के बड़े रामनगर में मिला है. जिसकी उम्र करीब 60 वर्ष है. इसका अन्य राज्य और विदेश यात्रा की कोई हिस्ट्री नहीं है. यानी समाज में फैले कोरोना संक्रमण के जरिए यह पॉजिटिव आया है. सभी 6 कोरोना पॉजिटिव मरीज एम्स में होम आइसोलेशन पर है.
  • सातंवा केस, 28 मार्च- रायपुर के देवेंद्र नगर इलाके में रहने वाला यूके से लौटा युवक कोरोना पाॅजिटिव पाया गया. वह हाल ही में रायपुर आया था, उसे होम आइसोलेशन में रहने की हिदायत दी गई थी. एम्स मेंं उसका इलाज चल रहा है.
  • आठवां केस, 30 मार्च- कोरबा का रहने वाला है. युवक लंदन से लौटा था, उसे होम क्वारेंटाइन में रखा गया था.