रायपुर। अक्षय तृतीया के दिन राजधानी के बाजार में सन्नाटा पसरा हुआ है। बीते डेढ़ दशक में यह पहली बार है, जब इस खास दिन पर सोने-चांदी के व्यापारी अपने घरों में हैं, और खरीदार मन मसोस कर बैठे हैं। इस बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्विटर के माध्यम से प्रदेश की जनता को अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं प्रेषित की है। उन्होंने भगवान विष्णु से देश और प्रदेश की खुशहाली की कामना करते हुए सभी को अपने घरों पर सुरक्षित रहने का आग्रह किया है।

अक्षय तृतीया के खास दिन पर ऐसी मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदने से समृद्धि आती है और सुखदायक फल मिलता है। बीते डेढ़ दशकों में ऐसा देखने में आया है कि गरीब से लेकर अमीर घराने के लोग जमकर खरीदारी करते आ रहे थे। वैदिक राय के मुताबिक यह दिन हर किसी के लिए अक्षय योग लेकर आता है, जिसकी वजह से आज की खरीदारी हर किसी के लिए शुभ मानी जाती है।

उल्लेखनीय है कि आज का दिन वैवाहिक संस्कार के लिए भी बेहद शुभ माना जाता है। इस वजह से इस दिन बड़ी तादाद में लोग विवाह संपन्न करते हैं, लेकिन कोरोना वायरस को देखते हुए इस बार वैवाहिक संस्कार पर बांदा लग गया है। ना कार्ड छप रहे हैं, ना कोई रिश्ते की तलाश कर रहा है। बहरहाल संकट की इस घड़ी में इस संयम की सही मायने में देशहित के लिए आवश्यकता है।