रायपुर, 18 मार्च 2020/ चीन के वुहान शहर से फैलने वाले कोरोना नाम के दानव का आतंक बढ़ता ही जा रहा है। इस वायरस से संक्रमित लोगों के मृत्यु के आंकड़ों ने दुनियाभर में दहशत का माहौल बना दिया है।
इतना ही नहीं WHO ने तो कोरोना को महामारी तक घोषित कर दिया है। ऐसे में सरकार लोगों को इस वायरस से बचे रहने के लिए बार-बार हाथ धोने की सलाह दे रही है, तो कभी चेहरे पर मास्क लगाने की, डॉक्टरों की मानें तो बीमारियों से बचे रहने में आदमी की इम्युनिटी अहम भूमिका अदा करती है। कोरोना से जुड़े मामलों में भी यह देखा जा रहा है कि बूढ़ें व निर्बल इम्युनिटी वाले लोगों को यह वायरस ज्यादा अपनी चपेट में ले रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं वो 5 चीजें जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाकर आपको रोगों से घिरने से बचाती है।
1-नियमित व्यायाम-
नियमित व्यायाम करने से दिल स्वास्थ्य में सुधार होने के साथ रक्तचाप व आदमी का वजन भी नियंत्रित रहता है। इतना ही नहीं नियमित व्यायाम करने से आदमी की इम्युनिटी में भी सुधार होता है।
2- तनाव कम लें-
आपको यह बात जानकर हैरानी हो सकती है कि तनाव अधिक लेने वाले लोगों की इम्युनिटी प्रभावित होती है। जी हां, तनाव से प्रतिरक्षा प्रणाली में बाधा उत्पन्न होती है, जिससे श्वसन संबंधी बीमारियों की आसार बढ़ जाती है। कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय, पेनसिल्वेनिया द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जो प्रतिभागी अधिक तनाव लेते हैं उन्हें सर्दी लगने की अधिक आसार रहती है। इस अध्ययन में इस बात का भी पता चला कि तनाव लेने से आदमी की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।
3- अच्छी नींद-
शोध में पता चला है कि अच्छी नींद नहीं लेने की वजह से आदमी की इम्युनिटी प्रभावित होती है। जर्मनी में यूनिवर्सिटी ऑफ ट्यूबिंगन की एक टीम द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि रात की अच्छी नींद आदमी की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकती है।
4-शराब –
वैज्ञानिकों ने पाया है कि जो लोग शराब के अधिक सेवन करते हैं उन्हें श्वसन संबंधी बीमारियां व निमोनिया होने का खतरा ज्यादा बना रहता है. एल्कोहल रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि शराब अधिक पीने से आदमी की प्रतिरक्षा प्रणाली प्रभावित होती है। जिसकी वजह से आदमी के शरीर में संक्रमण से बचाव करने की क्षमता कम हो जाती है।
5-उचित आहार –
इम्युनिटी बढ़ाने वाले आहार में अदरक, खट्टे फल, हल्दी शामिल हैं. खट्टे फलों में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जिसकी वजह से आदमी के शरीर में WBC का उत्पादन बढ़ने के साथ उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी बेहतर होती है।