‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) टीवी का सबसे चर्चित और पसंदीदा शो है। इसे बूढ़ा हो या बच्चा हर कोई बड़े चाव से देखता है। साल 2008 से शुरू हुआ ये शो लगातार दर्शकों को एंटरटेन कर रहा है। उसमें इसने कोई कसर नहीं छोड़ी है। इसके सभी किरदार भी अपने आप में ही एक अलग कहानी कहते हुए नजर आते हैं। गोकुलधाम सोसाइटी के इर्द-गिर्द बुनी गई इस प्यारी-सी दुनिया में दिलीप जोशी (Dilip Joshi), शैलेश लोढ़ा (Shailesh Lodha), अमित भट्ट (Amit Bhatt), मंदार चंदवाडकर (Mandar Chandwadkar), सोनालिका जोशी (Sonalika Joshi), सुनयना फोजदार (Sunayana Fozdar), मुनमुन दत्ता (Munmun Dutta) जैसे हस्तियों ने चार-चांद लगाए हैं। इस शो को सींचा और बड़ा किया है और खट्टी-मिट्ठी यादों से भरा है। लेकिन इस 14 साल के सफर में कई लोगों ने साथ छोड़ा भी है और थामा भी है। ताजा खबर की बात करें तो इस शो के सूत्रधार ‘तारक मेहता’ जिनका नाम शैलेश लोढ़ा है, उन्होंने इस सीरियल को अलविदा कह दिया है। अब ऐसा क्यों किया है और वह अपनी रील और रियल लाइफ में कैसे हैं, इन सब के बारे में आज हम विस्तार से जानेंगे।

शैलेश लोढ़ा एक फेमस कवि भी हैं। इनकी कविताएं और शेरो-शायरी का कोई जवाब नहीं। वह अक्सर कवि सम्मेलन में भी हिस्सा लेते हुए नजर आते हैं। इनका जन्म 8 नवंबर, 1969 में राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। बचपन से ही इन्हें कविताएं लिखने के बेहद शौक था। इसलिए कवि वाली इमेज इनकी तभी से बनी हुई है, जो आज लोगों के दिलों में घर कर गई है। पढ़ाई की बात करें तो शैलेश लोढ़ा ने BSC किया हुआ है। ग्रैजुएशन पूरी होने के बाद इन्होंने जोधपुर में ही कुछ काम किया और फिर कवि सम्मेलनों में हिस्सा लेना शुरू कर दिया।

ऐसी है ‘तारक मेहता’ की असल जिंदगी
शैलेश लोढ़ा की शादी स्वाति लोढ़ा से हुई। वह बेहद खूबसूरत और इंडीपेंडेंट महिला हैं। उनका एक्टिंग की दुनिया के कोई लेना-लादना नहीं है। उन्होंने तो मैनेजमेंट में PHd कर रखी है। स्कॉलर होने के साथ-साथ उन्होंने कई किताबें भी लिखी हैं और सोशल वर्कर भी हैं। शैलेश और स्वाति की एक बेटी भी है, जिसका नाम स्वरा है। ऐक्टर ने अपने करियर की शुरुआत 2007 में आए ‘कॉमेडी सर्कस’ से बतौर कंटेस्टेंट की थी। इसके बाद उन्होंने 2008 में ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ से नई पारी की शुरुआत की। 14 साल देने के बाद उन्होंने इस शो को टाटा-बाय-बाय कह दिया। हालांकि इस बीच वह 2012-13 में सोनी टीवी पर टेलीकास्ट हुए ‘वाह-वाह क्या बात है’ सीरियल में प्रेजेंटर के तौर पर दिखाई दिए थे। इसके आलावा उन्होंने 2019 में आई कॉमेडी फिल्म ‘विग बॉस’ (Wig Boss) में भी राखी सावंत, अहसान कुरेशी, गणेश आचार्य, उपासना सिंह के साथ नजर आए थे और 2014-15 में ‘बहुत खूब’ को भी होस्ट किया था।

क्यों छोड़ा शैलेश लोढ़ा ने TMOC?
शैलेश लोढ़ा ने अपने करियर के कई साल इस शो को दिए और बदले में शो ने भी उनको बहुत कुछ रिटर्न किया। लेकिन एक समय ऐसा आया जब उन्हें इस शो को बीच रास्ते में ही छोड़कर जाना पड़ा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शैलेश पिछले एक महीने (अप्रैल, 2022 से) से शो की शूटिंग नहीं कर रहे थे और अब लौटने की भी कोई प्लानिंग नहीं नजर आ रही है। रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि ऐक्टर अपने कॉन्ट्रैक्ट से भी खुश नहीं थे। क्योंकि वह मिलने वाले दूसरे प्रोजेक्ट्स के ऑफर्स को रिजेक्ट कर दे रहे थे। उनका कहना था कि शो के शूटिंग की डेट्स का उपयोग सही से नहीं किया जा रहा। शैलेश लोढ़ा का कहना था कि वह अपने ऑफर्स अब यूं ही रिजेक्ट कर बर्बाद नहीं कर सकते। हालांकि अभी प्रॉडक्सन हाउस उन्हें मनाने की कोशिश कर रहा है लेकिन ऐक्टर ने जाने का पूरा मन बना लिया है। शैलेश लोढ़ा के नेट वर्थ की बात करें तो वह 1 मिलियन है। वह महीने का 1.5 लाख रुपये बतौर फीस लेते हैं।

अब तक ये लोग छोड़ चुके हैं तारक मेहता
शैलेश लोढ़ा के अलावा इस शो को दया बेन का किरदार निभा रहीं दिशा वकानी, टप्पू का किरदार निभा रहे भव्य गांधी, अंजलि मेहता के रोल में नजर आईं नेहा मेहता, सोनू बनीं झील मेहता, सोढ़ी बने गुरचरण सिंह, दूसरी सोनू के कैरेक्टर में शो पर आईं निधि भानूशाली ने जेठालाल का साथ छोड़ दिया। इनके अलावा घनश्याम नायक जो नट्टू काका के रोल में थे और कवि कुमार आजाद जिन्होंने डॉक्टर हाथी का किरदार निभाया, उनका निधन हो गया।