CWC की बैठक आज, मौजूदा हालात समेत कांग्रेस के नेतृत्व के मुद्दे पर होगी चर्चा, सोनिया गांधी दे सकती हैं इस्तीफा ?

0
7

 

नई दिल्ली। कांग्रेस कार्य समिति की सोमवार सुबह 11 बजे होने वाली बैठक में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने पद से इस्तीफा दे सकती हैं। सूत्रों का कहना है कि पार्टी के करीब 20 नेताओं के नया अध्यक्ष तलाशने को लेकर लिखे पत्र ने सोनिया गांधी को खफा कर दिया है। यही वजह है कि वह सीडब्ल्यूसी की बैठक में इस्तीफे की पेशकश कर सकती हैं।

जानकारी के मुताबिक सोनिया गांधी ने पार्टी के अन्य नेताओं से नया अध्यक्ष तलाशने के लिए कहा है। हालांकि रविवार दिन में भी सोनिया के इस्तीफे देने को लेकर खबरें आई थीं, जिनका कांग्रेस पार्टी ने खंडन कर दिया था। बता दें कि बतौर अंतरिम अध्यक्ष सोनिया का कार्यकाल दस अगस्त को ही पूरा हो चुका है। इसके चलते राहुल गांधी की वापसी केलिए पुरजोर वकालत भी होने लगी है।
रविवार को तेजी से डैमेज कंट्रोल की कवायद शुरू होने के बाद पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा कि कांग्रेस को गांधी परिवार के नेतृत्व को चुनौती देना गलत है। इसके बाद, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने सुर मिलाया। उन्होंने कहा, वर्तमान संकट की घड़ी में सोनिया व राहुल ही एकमात्र आशा की किरण हैं। बाद में, कई नेता इसमें शुमार हो गए। पूर्व मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि चुनाव की जगह आम सहमति को मौका देना चाहिए। राहुल को पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं का पूरा समर्थन हासिल है।
दूसरी ओर पार्टी के जिन 20 से ज्यादा नेताओं ने चिट्ठी लिखकर पूर्णकालिक अध्यक्ष बनाए जाने की मांग की है उनमें आनंद शर्मा, गुलाम नबी आजाद, कपिल सिब्बल, विवेक तनखा, पृथ्वीराज च्वहाण, वीरप्पा मोइली, शशि थरूर, भूपेंद्र हुड्डा, राज बब्बर, मनीष तिवारी, मुकुल वासनिक समेत कई पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भी शामिल हैं।


कार्यसमिति में हो सकती है असंतुष्ट नेताओं के पत्र पर चर्चा

नेतृत्व में बदलाव की मांग करने वालों में पांच पूर्व सीएम समेत 23 नेता शामिल हैं। कांग्रेस इस पत्र को सिरे से नकार रही थी, कार्यसमिति की बैठक से ठीक एक दिन पहले उसकी गूंज जोरदार ढंग से सुनाई दी। ऐसे में बैठक में असंतुष्ट नेताओं द्वारा उठाए गए मुद्दों पर चर्चा और बहस की संभावना है।

इन नेताओं ने शक्ति के विकेंद्रीकरण, प्रदेश इकाइयों के सशक्तीकरण और केंद्रीय संसदीय बोर्ड के गठन, कार्यसमिति के सदस्यों का चुनाव फिर से कराने जैसी मांग की है। हालांकि बैठक का एजेंडा संगठन के कामकाज, संसद सत्र से जुड़ी रणनीति और राजनीतिक आर्थिक प्रस्ताव के इर्द-गिर्द सीमित है।


सुबह 11 बजे शुरू होगी बैठक

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि कार्यसमिति की वर्चुअल बैठक सुबह 11 बजे शुरू होगी। इसमें समिति के सभी स्थायी और विशेष सदस्यों के साथ कांग्रेस केसभी सीएम शामिल होंगे। बैठक में देश के मौजूदा हालात और संगठन से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा होगी।


सोनिया को बनाए रखने का भी आ सकता है प्रस्ताव

सोनिया गांधी को ही अध्यक्ष बनाए रखने का प्रस्ताव भी बैठक में लाया जा सकता है, ताकि चुनाव आयोग को अवगत कराया जा सके। पार्टी कुछ मोहलत के साथ नए अध्यक्ष का चुनाव चाहती है। पार्टी का बड़ा खेमा राहुल को फिर से अध्यक्ष देखना चाहता है। उनकी कोशिश होगी कि उन्हें मनाया जाए। अलबत्ता इसकी संभावना अभी नहीं दिख रही। सोनिया की मदद के लिए दो वरिष्ठ उपाध्यक्ष भी बनाए जा सकते हैं।