डॉ.रेड्डीज और आरडीआईएफ को भारत में कोविड-19 स्पुतनिक-5 वैक्सीन के परीक्षण को मिली अनुमति

204
SHARES

नई दिल्ली। डॉ.रेड्डीज और आरडीआइएफ को भारत में कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक-5 के ट्रायल को मंजूरी दे दी गई है। इस परीक्षण के लिए डीजीसीआइ ने अनुमति दे दी है। स्पुतनिक पांच (Sputnik-V)वैक्सीन की मार्केटिंग करने वाली रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) और डॉ रेड्डी लेबोरेटरीज लिमिटेड ने पिछले महीने भारत में इस वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल और वितरण को लेकर समझौते का ऐलान किया था। उसके बाद अब इसके बड़े पैमाने पर दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी दे दी गई है। जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा।

सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) ने डॉ.रेड्डी लेबोरेटरीज लिमिटेड के देश में रूसी वैक्सीन का असर जानने के लिए बड़े पैमाने पर ट्रायल के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। रूस छोटे पैमाने पर परीक्षणों के बाद टीकों को मंजूरी दे रहा है। यही कारण था कि डॉ रेड्डी को भारत में तुलनात्मक रूप से बड़ी आबादी के बीच इसका परीक्षण करने की अनुमति नहीं दी गई है। कोरोना वैक्सीन के टीके को लेकर दुनिया के कुछ प्रमुख देश इसके लिए काम कर रहे हैं। इसी में रूस की स्पुतनिक-5 को काफी कारगर पाया गया है, अब भारत में भी इसका ट्रायल किए जाने को मंजूरी दे दी गई है।

 

Related Posts

Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recommended

Categories

Highlights

Trending

News
BREAKING : बंदियों से मुलाकात का वक्त… पर लगी बंदिश हटाई गई… इस तारीख से शुरू होंगी मुलाकातेंबड़ी खबर : डीकेएस अस्पताल से हत्या का आरोपी फरार… पुलिस तलाश में जुटी…BREAKING : प्याज की बढ़ती कीमतों पर…केंद्र और राज्य सरकार का…ठनका दिमाग… अब तय हुई ये रणनीतिकोरोना ब्रेकिंग : प्रदेश में मिले कुल 2450 नए कोरोना मरीज़… 2440 हुए स्वस्थ्य… 8 की मौत… देखिये ज़िले वार आंकड़े…गरियाबंद- फिर दंतैल हाथी ने एक युवक को कुचला…. क्षेत्र में दहशतमहबूबा मुफ्ती ने फिर दिया विवादित बयान…बड़ी ख़बर : अब पत्नी देगी पति को गुजारा भत्ता… कोर्ट ने दिया ये फैसला…गरियाबंद- छुरा पुलिस की कार्यवाही सप्ताह भर में लगातार तीसरी बार 62 किलो गांजा जप्त । रायपुर का तस्कर गिरफ्तारBREAKING : जल जीवन मिशन शिकायत निवारण के लिए… सीएम ने गठित की 3 सदस्यीय समितिAMAZING : पति को पत्नी देगी गुजारा भत्ता… कुटुम्ब न्यायालय ने दिया आदेश… 9 साल बाद आया फैसला