आज से देशभर में 18 साल की उम्र से बड़े लोगों के लिए कोविड टीकाकरण (Corona Vaccination) की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत हो रही है. कोविड के कहर के बीच जब ये साफ हो चुका है कि वैक्सीनेशन करवाना कितना जरूरी है ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि वो आखिर अपनी कोरोना वैक्सीन कैसे बुक करा सकता है. तो यदि आप भी 18 साल उम्र की समय सीमा पार कर चुके हैं तो इस तरह घर बैठे अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

1 मई से तीसरा चरण प्रारंभ

1 मई से देश में 18 साल से ऊपर के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. पात्र सभी भारतीय नागरिक कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) लगवाने के लिए सरकार के Co-WIN पोर्टल, cowin.gov.in या Aarogya Setu App पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

इस चरण में एक बड़ा बदलाव ये किया गया है. 18 से 44 वाले आयु वर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा जो बुधवार शाम 4 बजे से शुरू होगा. हांलाकि हालांकि, 45 से अधिक आयु के लोग टीकाकरण केन्द्र पर पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं.

जानिए क्या है प्रोसेस?

रजिस्ट्रेशन CoWIN प्लेटफॉर्म और Aarogya Setu App पर शुरू होगा. वैक्सीनेशन के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी. भीड़ नियंत्रण के लिए सरकार ने फैसला लिया है कि वॉक-इन वैक्सीनेश नहीं होगा. CoWIN प्लेटफॉर्म और Aarogya Setu App पर रजिस्ट्रेशन के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन चेक करें.

Read also : प्रदेश में आज 14893 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान, 14434 मरीज स्वस्थ हुए भी , लेकिन मौत के आंकड़े हैं डरावने

कोविन पोर्टल पर इस तरह लें अपाइनमेंट

कोविन पोर्टल (www.cowin.gov.in) पर जाएं. वहां अपने 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को ओटीपी के जरिए वेरिफाई करें. फिर रजिस्ट्रेशन फॉर वैक्सीनेशन का पेज खुलेगा जहां आपको अपनी बेसिक जानकारी मसलन नाम, जन्म तिथि वगैरह भरनी होगी. वहीं रजिस्ट्रेशन कंपलीट होने के बाद आप अकाउंट डिटेल में 3 और लोगों को अपने ही मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं.

आरोग्य सेतु ऐप पर ऐसे बुक करें वैक्सीन

आरोग्य सेतु ऐप पर भी आपको Cowin डैशबोर्ड दिखेगा. वहां क्लिक करने के बाद आपको लॉगइन/रजिस्टर पर टैप करना होगा. फिर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. जिस पर OTP आएगा जिसे एंटर करने से आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो जाएगा. इसके बाद आपको आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे किसी एक फोटो आईडी कार्ड में किसी एक का विकल्प चुनना होगा. नाम, जन्म तिथि जैसी जानाकारी देनी होगी.

Read also : Big Breaking : एक और अस्पताल में… लगी भीषण आग… चार की मौत

इसके बाद आपको वो पेज दिखेगा जिस पर आप 4 और लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए अपने मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं. इसके बाद जैसे ही आप अपना पिन कोड डालेंगे, आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटरों की लिस्ट खुल जाएगी. इसी तरह आपको वैक्सीनेशन डेट और टाइमिंग की जानकारी मिल जाएगी.