बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने खाते और एटीएम से पैसे निकालने के नियम को बदल दिया है. ये नए नियम 1 जुलाई 2021 से लागू होंगे. इन नियमों के बारे में जान लेना जरूरी है क्योंकि इससे कस्टमर को बाद में कोई दिक्कत नहीं आएगी. एसबीआई ने कहा है कि गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए बैंक की शाखा, चैनल या एटीएम या सीडीएम की सेवा ली जा सकती है. बेसिक सेविंग डिपॉजिट (BSBD) खाते के लिए एसबीआई के या अन्य बैंक के एटीएम से पैसे निकासी मुफ्त है.

SBI ने कहा है कि अपने ब्रांच या एटीएम से नकदी निकालने के नियमों में बदलाव किया गया है जो 1 जुलाई से प्रभावी होगा. बैंक की तरफ से चेक बुक चार्ज, मनी ट्रांसफर और गैर-वित्तीय ट्रांजेक्शन में बदलाव किया गया है. ये नियम बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट या BSBD पर लागू होंगे. बीएसबीडी खाते वो होते हैं जो बैंक के हर ब्रांच में चलाए जाते हैं और इसमें न्यूनतम और मैक्सिमम बैलेंस की कोई सीमा नहीं होती. यानी कि इस खाते में हर महीने एक न्यूनतम राशि बनाए रखने की बाध्यता नहीं होती. बीएसबीडी अकाउंट धारकों को बेसिक रूपे एटीएम सह डेबिट कार्ड दिए जाते हैं.

क्या है नया नियम

नए नियम के मुताबिक, अगर आप गैर-वित्तीय ट्रांजेक्शन करते हैं तो इसके लिए कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं होगी. अगर महीने में नकद निकासी की 4 बार सुविधाएं ले चुके हैं तो उसके अगली बार बैंक ब्रांच या एटीएम से पैसे निकालने के लिए 15 रुपये और जीएसटी चुकाने होंगे. इतना चार्ज आपको चार के बाद हर निकासी पर देना होगा. नए नियम में कहा गया है कि एसबीआई की तरफ से एक वित्तीय वर्ष में प्रति ग्राहक को मुफ्त में 10 पन्ने का चेकबुक दिया जाएगा. यह सुविधा भी बेसिक खाताधारकों के लिए लागू होगी.

10 पन्ने का चेकबुक खत्म होने के बाद अगर ग्राहक को अलग से लेना है तो 40 रुपये प्लस जीएसटी चुकाकर 25 पन्ने का चेकबुक ले सकते हैं. यह खर्च लगभग 75 रुपये के आसपास आएगा. अगर किसी कस्टमर को इमरजेंसी चेकबुक चाहिए तो उसे जीएसटी के अलावा 50 रुपये चुकाने होंगे. हालांकि सीनियर सिटीजन के लिए चेक लेने में अतिरिक्त पैसे देने से छूट है.

क्या होता है बेसिक सेविंग अकाउंट

एसबीआई के बीएसबीडी अकाउंट को जीरो बैलेंस अकाउंट भी कहते हैं. इस अकाउंट में मिनिम बैलेंस न भी रहे, या खाता खाली रहने पर भी जुर्माना नहीं लगता. यह खाता समाज के गरीब वर्ग या खासकर उन लोगों के लिए शुरू किया गया है जो बैंकिंग सेवाओं से वंचित हैं. लोगों को बैंक खाता खोलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बीएसबीडी अकाउंट शुरू किया गया है. इसमें काफी कम बजट के साथ भी सेविंग कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

गरियाबंद जिले में आज फिर बड़ी संख्या में सामने आए कोरोना पॉजिटिव, 40 मरीज़ों की हुई पुस्टी

गरियाबंद। लगतार बढ़ते जा रहा है ज़िले में संक्रमित मरीज़ों की संख्या…

सरकार सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय , नई दिल्ली के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में ” राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह ” वर्ष 2021 का शुभारंभ

सरकार सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय , नई दिल्ली के निर्देशानुसार पुलिस…

BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ सरकार ने 5 सिनियर IAS अधिकारियों के प्रभार में किया बड़ा फेरबदल, देखें पूरी सूची

रायपुर। राजभवन एवं श्रम विभाग के सचिव सोनमणि बोरा को संसदीय कार्य सचिव…

BREAKING : कस्टडी में मौत से सहमी राजधानी पुलिस… शवयात्रा में लगाया गया बल… तनाव का माहौल

राजधानी रायपुर के पंडरी थाना में कस्टडी डेथ मामले में मृतक बादल…