GOOD NEWS : छत्तीसगढ़ राज्य - इंडिया पवेलियन, लंदन डिजाइन प्रदर्शनी का प्रायोजक
GOOD NEWS : छत्तीसगढ़ राज्य – इंडिया पवेलियन, लंदन डिजाइन प्रदर्शनी का प्रायोजक

छत्तीसगढ़ सरकार, इंडिया पवेलियन, लंदन डिजाइन प्रदर्शनी के सम्मानित प्रायोजकों में से हैं तथा इनका राज्य वन नीति, उन उन्नत विचारो का हिस्सा है जो विश्व के सबसे बड़े डिज़ाइन प्रदर्शनी में दिखाया जायेगा।

सॉमरसेट हाउस में आयोजित किया जायेगा

लंदन डिजाइन प्रदर्शनी का तृतीय संस्करण 01 जून 2021 से 27 जून, 2021 तक लंदन के दिल में स्थित सॉमरसेट हाउस में आयोजित किया जायेगा जिसके संग्रहाध्यक्ष डेवलिन होंगे। इस प्रदर्शनी में 6 महाद्वीपों से आये, ऑस्ट्रिया, कनाडा , हॉन्कॉन्ग, भारत, इजराइल, वेनुजुएला समेत 22 देश हिस्सा लेंगे तथा गूंज आधारित विषय पर अपने विचारो को पेश करेंगे। अपने डिजायनों के द्वारा, प्रतिभागी एस डेवलिन के प्रश्न ‘वर्तमान के समस्याओं का डिज़ाइन के जरिये कैसे समाधान दिया जा सकता है’ के उत्तर करने का कोशिश करेंगे।

लंदन डिज़ाइन प्रदर्शनी 2021, में इंडिया पवेलियन का संचालन, भारत के प्रमुख वास्तुकार एवं डिज़ाइन विचारक निशा मेथुइ घोष के द्वारा किया जायेगा और वे भारत ने नए पारिस्थितिक एजेंडा को विश्व पटल पर रखेंगी।

‘छोटा ही सुन्दर है : एक अरब विचार ‘ नामक प्रदर्शनी, भारत के डिज़ाइन विचारको के विचारो का ऐसा झलक होगा जो की पारिस्थितिक तंत्र से समस्याओं एवं जलवायु संकट का नए युग के डिजाइनों से समाधान प्रस्तुत करेगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे नेतृत्व

इंडिया पवेलियन का प्रायोजक एवं प्रदर्शनी का हिस्सा होने के नाते, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार, राज्य वन नीति को प्रस्तुत एवं प्रदर्शित करेगा ।
छत्तीसगढ़ राज्य वन नीति को, इसके बहुआयामी डिज़ाइन एवं दूरदर्शिता के वजह से, मुख्य संचालक निशा मेथुइ घोष के द्वारा मुख्य आकर्षण के रूप में चुना गया है। यह वन नीति, निजी क्षेत्र, किसानो, ग्राम पंचायतो एवं सरकारी विभागों के द्वारा, लकड़ी के लिए वाणिज्यिक वृक्षारोपण को बढ़ावा एवं मदद देने के लिए केंद्रित है ताकि राज्य की औद्योगिक , फर्नीचर , जलावन की पूर्ति हो सके और भारत देश का लकड़ी के आयात पर निर्भरता कम हो। इनके अलावा , ये वन नीति , राज्य में हरियाली को वृहद् रूप से बढ़ावा देगी जिससे वन क्षेत्र में वृद्धि होगा एवं राज्य में जलवायु समस्या, भूजल – स्तर , सूखा तथा बढ़ की रोकथाम में मददगार साबित होगा।

राज्य के लिए गर्व का विषय है

छत्तीसगढ़ राज्य की वन नीति को मान्यता मिलना, राज्य के लिए गर्व का विषय है , और इसका प्रदर्शन कुछ चुनिंदा एवं उन्नत विचारो के साथ, विचारो को पेश करने का सबसे बड़े प्रदर्शनी में दुनिया के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा जिनपर हमारे ग्रह का भविष्य टिका है।
लंदन के मेयर सादिक़ खान ने लंदन डिज़ाइन प्रदर्शनी का सॉमरसेट हाउस में उद्घाटन करते हुए 01 जून 2021 को ट्वीट किया ’38 प्रदर्शनी , 6 महाद्वीप साथ में एस डेवलिन का खूबसूरत ‘परिवर्तन के लिए जंगल’ सॉमरसेट हाउस के आंगन में। लॉक डाउन के बाद पहला बड़ा सांस्कृतिक कार्यक्रम, लंदन प्रदर्शनी खुला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

छत्तीसगढ़ : डंडे से पीटकर युवक की हत्या… बस इतनी सी थी वजह… आरोपी गिरफ्तार

बलरामपुर । जिले के राजपुर पुलिस की टीम ने हत्या के आरोप…

बड़ी खबर: नही रहीं मशहूर सिंगर अरिजीत सिंह की माँ…

सिंगर अरिजीत सिंह की मां का निधन हो गया है. वो बीते…

BREAKING NEWS: प्रदेश में जो भी परीक्षाएं होंगी… वह केवल ऑन लाइन ली जाएंगी… मंत्री चौबे ने दिया बयान

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM…

प्रदेश करणी सेना की बैठक संपन्न… जय प्रकाश पांडेय बने करणी सेना छत्तीसगढ़ प्रदेश के अध्यक्ष…

रायपुर। रविवार को करणी सेना छत्तीसगढ के प्रदेश और प्रमुख पदाधिकारियों की बैठक…