पीएम मोदी जनजा​तीय गौरव दिवस महासम्मेलन में पहुंचे

भोपाल। आज देशभर में भगवान बिरसा मुंडा की जयंती मनाई जा रही है। भोपाल के जंबूरी मैदान में आज के विशेष अवसर पर समारोह का आयोजन किया गया है, जिसमें शिरकत करने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भोपाल पहुंच चुके हैं।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनकी अगुवाई की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जनजातीय समाज के द्वारा निर्मित उत्पादों का निरीक्षण किया और उनकी जानकारियां लीं।

बता दें कि मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज विश्वस्तरीय रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों होगा। यह देश का पहला रेलवे स्टेशन है, जिसे विश्वस्तर का बनाया गया है। अब तक हबीबगंज रेलवे स्टेशन के नाम से इसे उपयोग में लाया जा रहा था, जिसे रानी कमलापति के नाम पर किए जाने का प्रस्ताव राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को भेजा था। उस पर मुहर लग चुकी है।

भोपाल के इस रेलवे स्टेशन का अपना इतिहास है, तो रानी कमलापति गोंड जिन्हें भूला दिया गया था, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने उन्हें दोबारा अस्तित्व में लाया है। आज आदिवासी समाज के वीर योद्धा, अमर बलिदानी और शहीद भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर देश के साथ आदिवासी समाज को बड़ा तोहफा मिला है।