BIG NEWS : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा एलान, अब इन वाहनों में छह एयरबैग अनिवार्य

BIG NEWS : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा एलान, अब इन वाहनों में छह एयरबैग अनिवार्य

 

नई दिल्‍ली। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने शुक्रवार को एक बड़ा एलान करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने कार विनिर्माताओं के लिए आठ यात्रियों को ले जाने वाले वाहनों में कम से कम छह एयरबैग उपलब्ध कराना अनिवार्य कर दिया है। इसका मकसद यात्रियों के सुरक्षा स्तर को बढ़ाना है।

 

केंद्रीय मंत्री (Union Minister Nitin Gadkari) ने कहा कि मैंने आठ यात्रियों तक ले जाने वाले मोटर वाहनों में अब कम से कम छह एयरबैग अनिवार्य करने के लिए जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है। ऐसा वाहन में सवार लोगों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए किया गया है। उन्‍होंने कहा कि यह पहलकदमी सभी यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी भले ही वाहन की कीमत या वैरिएंट कुछ भी हो।

 

केंद्र सरकार के मौजूदा फैसले के तहत अब गाड़ी में कम से कम छह एयर बैग लगाने अनिवार्य होंगे। ये एयर बैग मध्‍यम रेंज की कारों में भी लगाए जाएंगे। दरअसल सरकार चाहती है कि केवल महंगी नहीं बल्कि मध्‍यम रेंज की कारों में भी एयर बैग्स जैसे सेफ्टी फीचर उपलब्‍ध कराए जाएं।

 

बता दें कि नवंबर 2021 में मिड रेंज कार सेगमेंट में सुरक्षा उपकरणों को लेकर एक बैठक हुई थी। इसके बाद सरकार ने यह फैसला लिया है। मंत्रालय ने पहले ही एक जुलाई 2019 से ड्राइवर एयरबैग और इस साल एक जनवरी से आगे बैठने वाले पैसेंजर की सुरक्षा के लिए एयरबैग को अनिवार्य कर दिया है।

 

 

Leave a Reply