छग में दोगुनी हुई कारोना की रफ्तार, एक्टिव मरीजों की संख्या 600 के करीब

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना की तीसरी लहर का आज 15 वां दिन है। बीते 5 दिनों के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस ने जैसा कहर बरपाया है, दूसरी लहर के दौरान भी इतनी व्यापकता के लिए महीनेभर से ज्यादा का इंतजार करना पड़ा था। बीते पांच दिनों में ही प्रदेश में करीब 27 हजार नए मरीज निकलकर सामने आ चुके हैं, तो एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 31 हजार पहुंच गया है। हालांकि इस बीच सरकारी रिकार्ड की मानें तो रिकवरी रेट भी तेज हो गई है।

छत्तीसगढ़ में सोमवार से शुक्रवार के बीच इन पांच दिनों के कोरोना स्टेटस पर नजर डालें, तो बेहद डराने वाले हैं। एक ही दिन में इस बड़ी तादाद में कोरोना के नए मरीजों का मिलना, जबकि प्रदेश में सरकार का दावा है कि 98 फीसदी लोगों को कोरोना का पहला डोज लग चुका है, तो करीब 70 फीसदी लोग हैं, जिन्होंने कोरोना का दोनों डोज लगवा लिया है, उसके बावजूद भी वायरस अपना असर दिखा रहा है।

बीते सोमवार को प्रदेश में 4 हजार से ज्यादा, मंगलवार और बुधवार को 5 हजार का आंकड़ा पार हो गया, तो गुरुवार और शुक्रवार को कोरोना ने एक और कदम आगे बढ़ाते हुए 6 हजार से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले लिया। इस तरह से महज सोमवार से शुक्रवार के ही बीच 27 हजार लोग कोरोना की चपेट में आ गए।

मौतों का सिलसिला नहीं टूट रहा

देश की वर्तमान स्थिति की बात करें तो शुक्रवार को 2.68 लाख नए मरीजों की पुष्टि केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने की है। दिल्ली और मुंबई में हालात दिन—प्रतिदिन बिगड़ते जा रहे हैं। इस तीसरी लहर में सबसे अच्छी बात यह है कि कोरोना के चपेट में आए लोग गंभीर हाल से नहीं जुझ रहे हैं। हालांकि मौतों का सिलसिला नहीं टूट पा रहा है, इसके बावजूद भी राहत की बात यह है कि ना तो लोगों को अस्पतालों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं, और ना ही उस स्तर पर हाहाकार की स्थिति बन रही है।