बता दें कि, किसानों की सहुलियत के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने धान खरीदी की तारीख (paddy purchase date) एक हफ्ते और बढ़ाने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार ने इस साल 24 लाख से ज्यादा किसानों से 105 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य रखा है। 27 जनवरी तक लक्ष्य के 88.38 प्रतिशत धान की खरीदी हो चुकी है। मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप धान खरीदी के साथ ही समांतर रूप से कस्टम मिलिंग के लिए धान का उठाव (paddy picking) भी तेजी से किया जा रहा है।

13 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा चावल जमा

अब तक मिलर्स द्वारा डीओ और टीओ के माध्यम से 51.12 लाख मीट्रिक टन धान का उठाव हो कर लिया गया है। छत्तीसगढ़ राज्य ने केंद्रीय पूल (Central Pool) में चावल जमा कराने के मामले में भी नया रिकार्ड बनाया है। अब तक 13.449 लाख मीट्रिक टन चावल केंद्रीय पूल में गुणवत्तापूर्ण चावल जमा करा चुके हैं। इनमें भारतीय खाद्य निगम में 7464 लाख मीट्रिक टन और नागरिक आपूर्ति निगम में 5985 लाख मीट्रिक टन जमा चावल शामिल है।

BIG BREAKING : छग में धान खरीदी अब 31 जनवरी तक नहीं, जानिए सरकार ने कब तक दी मोहलत

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दी बधाई

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने राज्य में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, धान के उठाव और कस्टम मिलिंग, रेलवे रेक की व्यवस्था के साथ-साथ केन्द्रीय पूल में चावल जमा कराने उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए खाद्य विभाग, विपणन संघ, नागरिक आपूर्ति निगम, एफसीआई, रेलवे अधिकारियों को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि संबंधित विभागों के अधिकारियों के समन्वय से ही यह उल्लेखनीय सफलता मिली है। उन्होंने उम्मीद जताई की राज्य धान खरीदी के साथ ही केंद्रीय पूल में चावल जमा कराने का लक्ष्य पूरा करेगा।

BE ALERT : सूने सड़क पर भी BIKE पर किया नागिन डांस तो, घर पहुंच उठाएगी रायपुर पुलिस, जाना पड़ेगा जेल, जप्त होगी बाइक

51 लाख टन से ज्यादा धान का उठाव

खाद्य सचिव टोपेश्वर वर्मा ने बताया कि अब तक डीओ और टीओ के माध्यम से 51.12 लाख मीट्रिक टन धान का रिकार्ड उठाव हो चुका है। उन्होंने बताया कि 43 लाख 96 हजार मीट्रिक टन धान का डीओ जारी कर दिया गया है। उपार्जन केन्द्रों से मिलर्स द्वारा 38 लाख 35 हजार मीट्रिक धान का उठाव कर लिया गया है। इसी प्रकार 18 लाख 48 हजार मीट्रिक टन धान के परिवहन के लिए टीओ जारी किया गया है। जिसके खिलाफ समितियों से 12 लाख 77 हजार मीट्रिक टन धान का उठाव हो चुका है।

61 लाख मीट्रीक टन चावल जमा करने का लक्ष्य

खाद्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस साल उपार्जन धान की कस्टम मिलिंग के बाद चावल का पहला लॉट एफसीआई रायगढ़ में जमा कराने के साथ ही, केंद्रीय पूल में चावल जमा करने की शुरूआत हो गई है। छत्तीसगढ़ को इस साल केंद्रीय पूल में 61.65 लाख मीट्रिक टन अरवा चावल जमा कराना है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए उपार्जित धान का उठाव और कस्टम मिलिंग का काम तेजी से किया जा रहा है।