दंतेवाड़ा। क्रीड़ा की क्षेत्र में और एक बार दंतेवाड़ा जिला का नाम राष्ट्रीय स्तर पर कीर्तिमान स्थापित हुआ। दंतेवाड़ा जिले के एजुकेशन सिटी जावंगा में स्थित एकलव्य खेल परिसर ने जिला प्रशासन के सहयोग से विद्यार्थी खिलाडियों को खेल कूद के प्रशिक्षण के साथ साथ विभिन्न प्रतियोगिता मंच प्रदान कर रही है। आगामी अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के लिए भारतीय वॉलीबॉल टीमों का चयन परिक्षण महिलाओं के लिए 18 से 20 मई 2022 तक और पुरुषों के लिए 22 से 25 मई 2022 तक भारतीय खेल प्राधिकरण केंद्र, बैंगलोर, कर्नाटक में किया गया। यह चयन परिक्षण खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा भारतीय खेल प्राधिकरण की एक स्वतंत्र समिति द्वारा किया गया और आगामी राष्ट्रीय शिविरों के लिए एथलीटों का चयन हुआ है।

इसी ट्रायल में छत्तीसगढ़ दंतेवाड़ा के एकलव्य खेल परिसर के वॉलीबॉल कोच श्रीकान्त मोदी के प्रशिक्षण में प्रशिक्षार्थी कुमारी प्रगति ठाकुर, दीक्षा पुजारी, ओम बागी, हर्षित ने हिस्सा लिया। सभी खिलाड़ियों ने अपने प्रतिभा का अच्छे प्रदर्शन दिया। शासकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय गीदम में अध्ययनरत विधार्थी कुमारी प्रगति ठाकुर का अंडर 20 महिला वॉलीबॉल टीम इंडिया के कैंप केलिए चयन हुआ। पूरे देश भर में इंडिया कैंप के लिए 21 खिलाडियों को चयनित किया गया, जिसमें प्रगति ठाकुर का नाम सोची में शामिल है। अर्जुन व द्रोणाचार्य अवॉर्डी रमना राव एवं अर्जुन अवॉर्डी पीवी रमना (पीवी सिंधु के पिता) के द्वारा भारतीय टीम का चयन किया गया। यह दंतेवाड़ा तथा छत्तीसगढ़ के लिए बहुत ही गर्व की विषय है। प्रगति बचपन से ही लक्ष्य साधन हेतु लगन से मेहनत करती है।

इस से पहले भी प्रगति ठाकुर ने नेपाल अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य स्तर पर वॉलीबॉल खेल कूद प्रतियोगिता स्पर्धा में हिस्सा लेचुकी है तथा स्वर्ण पदक भी हासिल कर चुकी है। क्रीड़ा की क्षेत्र में दंतेवाड़ा जिला एवं एकलव्य खेल परिसर जावंगा के लिए इतिहास रच दीया है। प्रगति ठाकुर के उपलंधियां के पीछे कोच श्रीकान्त मोदी का योगदान गुरु की तरह अहम भूमिका रहा है। नूर सुलतान, खज़ाकिस्तान में 4 से 11 जुलाई 2022 तक होने वाले 21वी एशियन विमेंस अंडर 20 वालीबॉल चैंपियनशिप में प्रगति ठाकुर ने टीम इंडिया के प्रतिनिधित्व करने हेतु अपनी प्रतिभा का परिचय दिखा रही है। सहायक खेल आधिकारी सतीश श्रीवास्तव एवं एकलव्य खेल परिसर अधीक्षक रजनीश ओसवाल ने कहा की प्रतिभा किसी का मोहताज नहीं, दंतेवाड़ा से प्रशिक्षण प्राप्त कर बच्चें अपने हुनर का परिचय देते हुए खेल को करियर अपना रहे हैं।

इतनी बड़ी उपलब्धि पर दंतेवाड़ा कलेक्टर दीपक सोनी, जिला पंचायत सीओओ आकाश छिकारा, एसडीएम अविनाश मिश्रा, जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कर्मा, जिला खेल अधिकारी मुकेश गोंड, छत्तीसगढ़ वॉलीबॉल एसोसिएशन महासचिव अकरम खान, प्राचार्या कैलाश नीलम, ग्रीन केयर सोसायटी इंडिया डायरेक्टर अमुजुरी बिश्वनाथ ने भारतीय महिला वॉलीबॉल दल में प्रगति ठाकुर की चयन पर खुशी से बधाई दी तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत, छत्तीसगढ़ एवं दंतेवाड़ा का नाम रोशन करने शुभकामनाएं दी।