Recipe Tips : टमाटर-प्याज की बनाएं जबरदस्त चटनी, खाने के मजे को कर देगी दोगुना

Recipe Tips : खाने को पूरा करने के लिए पापड़, सलाद और चटनी (Papad, Salad and Chutney)काफी है। चटनी खाने के स्वाद को बढ़ा देता है। कुछ लोग पूरा खाना चटनी से ही खाना पसंद करते हैं। वैसे हरा धनिया की चटनी(coriander chutney) को लोग ज्यादा बनाते हैं लेकिन बारिश के मौसम( rainy season)में ये महंगा हो जाता है, यही वजह है कि लोग धनिया अवॉइड (Coriander Avoid)करते हैं। इस मौसम में आप टमाटर और प्याज की चटनी बना सकते हैं। ये स्वाद में अच्छी होती है और खाने के मजे को दोगुना कर देती है। यहां आप दो तरीके से इसे बनाना सीख सकते हैं।

कैसे बनाएं

1)
टमाटर-प्याज की चटनी बनाने के लिए आपको चाहिए टमाटर, प्याज, हरा धनिया, हरी मिर्च, नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर। इसे बनाने के लिए आप टमाटर और प्याज को अच्छे से धोकर काट लें। इन सभी चीजों को अच्छे से ब्लेंड करें और फिर चटनी की कंसिस्टेंसी आने तक ब्लेंड करें। टमाटर-प्याज की चटनी तैयार है। इसे पुड़ी, पराठे और चावल के साथ सर्व किया जा सकता है।

also read : Recipe Tips : बची हुई ब्रेड से बनाएं स्वादिष्ट मसाला ब्रेड

2)
आप दूसरे तरीके से भी इसे बना सकते हैं। इसके लिए टमाटर को अच्छे से धो लें और फिर उबाल लें। फिर प्याज को बारीक काट लें। अब उबले टमार को तवे पर रख कर सेक लें। फिर टमाटर के छिलके को उतार कर मैश कर लें। इसमें बारीक प्याज मिलाएं और फिर इसमें नमक, मिर्च पाउडर, चाट मसाला और नींबू का रस मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें। चाहें तो आप इसमें हरी मिर्च मिला सकते हैं या फिर लाल साबुत मिर्च को अच्छे ले सेक कर डाल दें।