साल आठ अगस्त को इंटरनेशनल कैट डे सेलिब्रेट( celebrate) किया जाता है। बिल्लियों के लिए इस खास दिन की शुरुआत साल 2002 में हुई. बीस साल पहले इंटरनेशनल फंड फॉर एनिमल वेलफेयर (International Fund for Animal Welfare) ने बिल्लियों के संरक्षण के लिए इस खास दिन की शुरुआत की।

Read more : International Arms Smuggling : इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर ‘बंटी-बबली’ गिरफ्तार, बैग से 45 पिस्तौल बरामद

अगर बिल्‍लियों की नस्‍ल के बारे में बात करें तो दुनिया में एक से बढ़कर एक खूबसूरत ( beautiful) विचित्र बिल्‍लियां पाई जाती हैं जिनकी कीमत लाखों में हैं।तो आइए नजर डालें दुनिया की 5 सबसे मंहगी बिल्‍लियों पर

विचित्र बिल्‍लियां पाई जाती हैं जिनकी कीमत लाखों( lakhs) में

Bengal cat ( बंगाल कैट) 

यह बिल्‍लियों की एक घरेलू प्रजाति है।इसके शरीर में तेंदुए जैसी धारियां बनी होती हैं। यह काफी फ्रेंडली होती है। इनकी कीमत 400 – 2500 डॉलर तक होती है।

Russian blue cat 

यह कुछ-कुछ ब्रिटिश शॉर्टहेयर कैट की तरह होती है. लेकिन इसके शरीर में सिल्‍वर और ब्‍लू कोट होता है। यह काफी इंटेलिजेंट होती हैं और इन्‍हें खेलना बहुत पसंद है। हालांकि स्‍ट्रेंजर्स का देखकर यह शरमा भी जाती हैं.।इनकी कीमत 400 – 3000 डॉलर तक होती है।

Allerca hypoallergenic cat 

यह काफी कीमती बिल्‍ली होती है  लोग इसे घर में रखते हैं क्‍योंकि इससे एलर्जी होने का खतरा कम रहता है.।इसकी कीमत करीब 6,000 डॉलर तक होती है।

Ashera Cat 

यह भी हाईब्रिड कैट के रूप में जानी जाती है. जिसकी कीमत 600 – 10,000 डॉलर तक होती है।

Scottish Fold cat 

यह बेहद खूबसूरत होती है। इसकी कीमत( price) 500 – 3,000 डॉलर तक होती है।

स्फिंक्स कैट ( sphenix cat)-$500-$3,000

स्फिंक्स कैट दुनिया में सबसे प्रसिद्ध बालों रहित चिकनी बिल्ली की नस्ल है। इस नस्ल को कुछ स्वास्थ्य या आनुवंशिक समस्याओं के साथ बहुत मजबूत माना जाता है।