रायपुर। Raipur News भारत देश की स्वतंत्रता की 75 वर्ष पूरे होने का जश्न आजादी का अमृत महोत्सव का शुभारंभ 13 अगस्त 2022 को श्री गुजराती इंग्लिश मीडियम स्कूल एवं श्री गुजराती हिंदी मीडियम स्कूल देवेन्द्र नगर रायपुर के संयुक्त तत्वाधान में पूरे हर्षोल्लास के साथ किया गया।

आजादी के अमृत महोत्सव के पहले दिन विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं श्री गुजराती शिक्षण संघ के पदाधिकारियों ने प्रभात फेरी निकाल कर आजादी के इस जश्न को अविस्मरणीय बना दिया। इस प्रभात फेरी की अगुवाई करते हुए श्री गुजराती शिक्षण संघ के कार्यवाही समिति के अध्यक्ष नारायण भाई पटेल ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव 2022 भारत सरकार की एक पहल है जो प्रगतिशील भारत के 75 साल और आजादी के लिए बलिदान देने वाले महापुरुषों, यहाँ की संस्कृति, सामाजिक समरस्ता और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने के लिए है। इस महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा लहराना चाहिए।

’आजादी का अमृत महोत्सव’ के इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य डॉ. शैलेष शर्मा ने कहा कि ’आजादी का अमृत महोत्सव’ भारत की स्वतंत्रता, सामाजिक-सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक प्रगति का दर्पण है। इस कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि देश के युवाओं को आगे आने और हमारे लोकतंत्र की सच्ची भावना को आत्मसात करने तथा भारत की आजादी के पूरे हो रहे 75 साल को जोश और उमंग के साथ मनाने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से तैयार किया गया है।

 

विद्यालय परिसर में तिरंगा लहराने के बाद विद्यालय परिसर के बाहर देवेन्द्र नगर की सड़कों में प्रभात फेरी में विद्यार्थियों का उत्साह देखते ही बनता था। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने हर घर तिरंगा फहराने की अपील की। भारत माता की जयकारों और तिरंगे झण्डे की जय से विद्यालय परिसर व देवेन्द्र नगर गूँज उठा। कई बच्चे जहाँ महात्मा गाँधी की वेशभूषा में थे तो कोई सुभाषचन्द्र बोस की वेशभूषा में दिखाई दिए वहीं कुछ छात्राओं ने भारत माता का रूप धारण कर स्वतंत्रता की इस दीपक को सदैव जलाए रखने की प्रेरणा दी।

 

’आजादी का अमृत महोत्सव’ के पहले दिन के इस अवसर पर श्री गुजराती शिक्षण संघ के कार्यवाही समिति के अध्यक्ष नारायण भाई पटेल के साथ ही उपाध्यक्ष जयंती भाई पटेल, कोषाध्यक्ष जयंत भाई टाँक, सह-सचिव विट्ठलदास पटेल, विद्यालय प्रशासक वी. के. मिश्रा, श्री गुजराती हिंदी मीडियम उ. मा. शाला के प्राचार्य अनिस मेमन, प्रधान पाठक प्रकाश पटेल, श्री गुजराती शिक्षण संघ के रजिस्ट्रार अशोक जाचक, श्री गुजराती इंग्लिश मीडियम स्कूल के उपप्राचार्य एस.वी.चन्द्रशेखर, समन्वयक भास्कर शर्मा एवं समस्त शिक्षक-शिक्षिकाएँ तथा विद्यालय के 1600 विद्यार्थी उपस्थित थे।