पीएम मोदी ( PM modi)ने सोमवार( monday) सुबह लाल किले की प्राचीर से 7.30 बजे तिरंगा फहराया। यह 9वां मौका है, जब उन्होंने भारत के पीएम( PM) के तौर पर स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया है।

Read more : PM Modi: जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पहले सम्मेलन को संबोधित करेंगे PM मोदी, इस कार्यक्रम में भी होंगे शामिल

उन्होंने कहा, ‘आज का दिवस ऐतिहासिक दिवस है। एक पुण्य पड़ाव, एक नई राह, एक नए संकल्प और नए सामर्थ्य के साथ कदम बढ़ाने का यह शुभ अवसर है। आजादी की जंग में गुलामी का पूरा कालखंड संघर्ष में बीता है। भारत का कोई कोना ऐसा नहीं था, जब देशवासियों ने सैकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न किया हो। जीवन न खपाया हो, आहुति न दी हो। आज हम सब देशवासियों के लिए ऐसे हर महापुरुष के लिए नमन करने का अवसर है। उनका स्मरण करते हुए उनके सपनों को पूरा करने के लिए संकल्प लेने का भी अवसर है।

13 अगस्त से चल रहा हर घर तिरंगा अभियान( har ghar Tiranga abhiyan) 

केंद्र सरकार( central government) की अपील पर इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह की शुरुआत हर घर तिरंगा अभियान से हुई है। 13 से 15 अगस्त तक सभी देशवासियों से अपने घर पर तिरंगा लगाने की अपील की गई थी।

75 साल की हमारी ये यात्रा अनेक उतार चढ़ाव से भरी हुई

75 साल की हमारी ये यात्रा अनेक उतार चढ़ाव से भरी हुई है। सुख दुख की छाया मंडराती रही है। इसके बीच भी हमारे देशवासियों ने पुरुषार्थ किया। उपलब्धियां हासिल कीं। ये भी सच्चाई है, सैकड़ों सालों की गुलामी ने गहरी चोटें पहुंचाई हैं। इसके भीतर एक जिद थी, जुनून था। आजादी मिल रही थी तो देशवासियों को डराया गया। देश के टूटने का डर दिखाया गया। लेकिन, ये हिंदुस्तान है। ये सदियों तक जीता रहा है।