JAGDALPUR :- ठाकुर अनुकूल देव वार्ड स्थित सीमांचल नगर में विराजित हुए श्री नर्मदेश्वर शिव, धूमधाम से स्थापना हुई शिव की, महारुद्राभिषेक भी किया गया, हर हर महादेव के जयकारे गूंजते रहे

जगदलपुर। शहर के ठाकुर अनुकूल देव वार्ड स्थित सीमांचल नगर में भगवान गंगाधर शिव की विशाल प्रतिमा के साथ ही श्री नर्मदेश्वर शिव की स्थापना का भव्य अनुष्ठान चौथे दिन संपन्न हुआ।

इस दौरान सुबह सूर्य नमस्कार कर भगवान सूर्यदेव का आह्वान किया गया, वहीं इसके बाद गो पूजन किया। बाद में यज्ञ मंडपपूजन कर महान्यास पारायण हुआ।

वैदिक मंत्रोच्चार के साथ प्रकांड विद्वान पंडितों की उपस्थिति में दोपहर को अभिजीत मुहूर्त व स्थिर लग्न स्थिर नवांश में भगवान श्री नर्मदेश्वर पीठ की स्थापना की गई।

भगवान श्री नर्मदेश्वर शिव की स्थापना के समय पर जहां वैदिक मंत्रोच्चार गूंजते रहे, वहीं भक्त भी हर हर महादेव के जयकारे लगाते रहे। भगवान की स्थापना के दौरान बड़ी संख्या में भक्त मौजूद रहे।

भगवान श्री नर्मदेश्वर शिव की स्थापना के बाद महालिंगार्चना हुई, जिसके बाद विद्वान पंडितों ने महारूद्राभिषेक विधि-विधान से संपन्न करवाया।

इसके उपरांत शिव सहस्र नामार्चना और रूद्र होम पूर्णाहूति भक्तों ने दी। शाम को यहां भजन संध्या का आयोजन किया गया, जिसमें शहर के कलाकारों ने शिव को समर्पित भजनों की विशेष प्रस्तुति दी। अनुष्ठान का समापन शुक्रवार 26 अगस्त को किया जाएगा।

आज के अनुष्ठान

पांच दिनों के इस भव्य अनुष्ठान के पांचवे और अंतिम दिन शुक्रवार 26 अगस्त को दोपहर 12 बजे से महाभंडारा के साथ समापन किया जाएगा।