Winter Skin Care Tips : देश में ठंड की शुरुआत हो चुकी है। सर्दियों का यह सीज़न लोगों को बहुत ही पसंद है। लेकिन ये मौसम अपने साथ कई परेशानियां भी लेकर आता है। इस मौसम में स्किन रूखी और बेजान होने लगती है। ऐसे में इस मौसम में आपको अपने स्किन पर एक्स्ट्रा ध्यान देने की ज़रूरत है। अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप इन कुछ घरेलू नुस्खों को आज़माएं।

इन्हें भी पढ़े : Beauty Tips: सर्दियों की हवा में रूखा हो जाएगा चेहरा, इन घरेलू नुस्खों से बनाएं मुलायम

Winter Skin Care: सनस्क्रीन से बनाएं दोस्ती

कोई भी मौसम हो अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। ये आपकी स्किन को टैन होने से बचाता है और सूर्य की चमकदार किरणों से आपकी स्किन को प्रोटेक्ट करता है।

Winter Skin Care: रोज़ाना ऑइल लगाएं

को सोने से पहले रोज़ाना रात को अपने चहेरे को कोकोनट ऑइल या किसी दूसरे ऑइल से अपने चेहरे की मालिश करें। ऐसा करने से आपकी स्किन की नमी बरकरार रहेगी और ड्राई भी नहीं होगी। मालिश करने से ब्लड सर्कुलेट होता है, जिससे स्किन जवान नज़र आएगी।

इन्हें भी पढ़े :  Skin Care Tips For Men: पुरुष पाना चाहते है स्किन-टैनिंग से निजात तो अपनाएं ये टिप्स

Winter Skin Care: खूब पानी पिएं

सर्दियों के मौसम में लोग कम पानी पीते हैं। कम पानी पीने से शरीर डिहाइड्रेटेड हो जाती है। जिसका सीधा असर आपके चेहरे पर दिखता है। इसलिए चेहरे की नमी और सुंदरता बनाए रखने के लिए खूब पानी पिएं। ज़्यादा पानी पीने से आपकी स्किन और बोदु दोनों हाइड्रेटेड होगी।

Winter Skin Care: गर्म पानी का इस्तेमाल न करें

ठंड की वजह से सर्दियों के मौसम में लोग नॉर्मल पानी की बजाय गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। जो आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। गर्म पानी स्किन के नेचुरल मॉइश्चराइजर को खत्म कर देता है। इसलिए गर्म पानी से न कभी स्किन साफ़ करना चाहिए और न ही नहाना चाहिए।

Winter Skin Care: मॉइश्चराइजर है ज़रूरी

सर्दियों के सीज़न में स्किन ड्राई और डल हो जाती है। जिस कारण चेहरे की रौनक फीकी पड़ने लगती है। इसलिए इस मौसम में अपने स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन हेल्दी होती है।