CG JOB NEWS : रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक खिलाड़ियों के लिए सुनहरा अवसर है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने कोरोना काल के बाद पहली बार खेल और संस्कृति कोटे से भर्ती के लिए वेकेंसी निकाला है। इसमें खेल के 21 और सांस्कृतिक कोटे से दो पदों पर नियुक्ति की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को 24 से 28 हजार रुपए तक सैलरी मिलेगी।

 

कोरोना काल में रेलवे की भर्तियों को भी अघोषित रूप से एक तरह से बंद कर दिया गया था। ऐसे में खेल कोटे से होने वाली नियुक्तियां भी दो साल से रूकी हुई थी। अब SECR ने भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें खेल कोटे के अंतर्गत ग्रुप ‘सी‘ संवर्ग के पदों पर भर्ती की जाएगी। इसी तरह सांस्कृतिक कोटे से भी ग्रुप-सी पदों पर नियुक्ति होगी। भर्ती के लिए दो दिसंबर से ऑनलाइन आवेदनपत्र जमा होगा। विस्तृत जानकारी अधिसूचना दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की वेब साइट www.secr.indianrailways.gov.in पर भी देखी जा सकती है।

 

क्रिकेट, हैंडबाल और बाक्सिंग

खेल कोटे के अंतर्गत बाक्सिंग (महिला) के दो पद, सैंडबाल (महिला) के तीन नद, खो-खो (पुरुष) के तीन द एथलेटिक्स (महिला एवं पुरुष) के पांच पद, बास्केटबाल (महिला) के तीन द क्रिकेट (पुरुष) के दो नद, क्रासकंट्री (महिला एवं पुरुष) के दो पद तथा पावर लिफटिंग (पुरुष) के दो पदों पर इन खेलों में विशेष अर्हता रखने वाले खिलाड़ी 25 दिसंबर तक आवेदन जमा कर सकेंगे।

 

कत्थक व ओडिसी नृत्य में डिग्री

सांस्कृतिक कोटे के अंतर्गत भर्ती होने वाले दो पदों के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थानों से संबंधित शास्त्रीय नृत्य ( कत्थक एवं ओडिसी) प्रभाग में डिग्री / डिप्लोमा / प्रमाणपत्र धारक आवेदन कर सकते हैं। दो दिसंबर आवेदन की अंतिम तिथि है।

 

ये रहेगी सैलरी और सुविधाएं

खेल कोटे के अंतर्गत ग्रुप सी संवर्ग, लेवल चार व पांच (सातवां सीपीसी- जीपी 2400 से 2800 रुपए छठवां सीपीसी) के पांच रिक्तियों व लेवल दो-तीन (सातवां सीपीसी जीपी 1900/ 2000 छठवां सीपीसी) के 16 रिक्तियों और सांस्कृतिक कोटे के अंतर्गत ग्रुप ‘सी‘ संवर्ग, लेवल-2/ (7वां सीपीसी/जीपी रु. 1900)।