Benefits of date palm : देश में ठंडी की शुरुआत हो चुकी है। सर्दियों का ये मौसम ज्यादातर लोगो को पसंद होता है। सर्दियों में खजूर एक ऐसा फल है जिसे बड़े चाह से खाया जाता है। यह शरीर को गर्म रखता है और बहुत सारे न्यूट्रिशन से भरपूर होता है। इसके कई फायदे होते हैं जो शरीर को लाभ पहुंचाते हैं। रोजाना 5 से 6 खजूर खाने से आपकी हेल्थ पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

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Benefits of date palm :  खजूर में ज्यादातर कैलोरी कार्ब्ससे आती है। बाकी प्रोटीन की मात्रा बहुत कम होती हैं। कैलोरी होने के बावजूद, खजूर में महत्वपूर्ण मात्रा में फाइबर के अलावा कुछ महत्वपूर्ण विटामिन होते हैं।

1. पाचन तंत्र में करे सुधार (improve digestive system)

खजूर में फाइबर की बहुत अच्छी मात्रा होती है। इसकी एक सर्विंग में 7 ग्राम फाइबर होता है, इसलिए इसे अपने आहार में शामिल करना बहुत अच्छा हो सकता है। फाइबर आपके पाचन तंत्र को लाभ पहुंचा सकता है। यह रेगुलर बाउल मूवमेंट्स को भी बेहतर बनाता है। 2 खजूर वर्कआउट से कुछ समय पहले खाने से आपकी एनर्जी को बनाए रखता है और फाइबर की मात्रा आपको लंबे समय तक फुल रखता है।

2. इम्यून सिस्टम रहेगा बेहतर (Immune system will be better) 

खजूर विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं जिनके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाते हैं और आपका शरीर कई बीमारियों से मुक्त रहता है। मेडजूल खजूर भी फाइटोन्यूट्रिएंट्स, प्लांट कॉम्पोनेंट्स का एक उत्कृष्ट स्रोत है। कई अध्ययनों से पता चला है कि वे आपकी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही खजूर के सेवन से डीएनए की क्षति को रोकने में भी मदद मिलती है।

3.स्ट्रेस को कम करता है (reduces stress)

मैग्नीशियम रिच डेट्स फाइबर का अच्छा स्रोत है। अध्ययन से यह भी पता चला है कि खजूर का सेवन एंग्जाइटी डिसऑर्डर से संबंधित मुद्दों को कम करता है और स्मृति और सीखने को बढ़ाने में भी मदद करता है।

4.ब्रेन हेल्थ को सुधारता है (Improves Brain Health)

खजूर खाने से ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। इसे खाने से आपकी याददाश्त अच्छी होती है और इसके साथ आपकी सीखने की इच्छा भी बेहतर होती है। कुछ स्टीज भी इस ओर इशारा करती हैं कि खजूर आपके इंफ्लेमेटरी मार्कर को लोअर करने में मदद करता है। खजूर सूजन को कम करने और मस्तिष्क में प्लाक बनने से रोकने में मददगार हो सकता है, जो अल्जाइमर रोग को रोकने के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसके सेवन से आंखों की कई समस्याएं भी कम होती हैं।

5. डायबिटीज के पेशेंट के लिए लाभदायक होगा (Will be beneficial for diabetic patients)

खजूर का जीआई इंडेक्स कम होता है, जिसका मतलब है कि वे आपके ब्लड शुगर के स्तर को कम करने की संभावना रखते हैं। इसी कारण से यह मधुमेह वाले लोगों के लिए एक सुरक्षित विकल्प बन जाते हैं। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि खजूर हमारे शरीर में ब्लड शुगर अवशोषण को कम कर सकता है। यह वजन को मैनेज करने में भी बहुत फायदेमंद है और मधुमेह के जोखिम को कम करता है।

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