नई दिल्ली : Corona Alert : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के सुपर वेरिएंट XBB.1.5 को लेकर चिंता जताई है. WHO ने आशंका जताई की है कि यह सब-वेरियंट दुनिया में कोरोना संक्रमण की सुनामी लाने की क्षमता रखता है. ये वेरिएंट भी ओमिक्रॉन से ही निकला है. WHO के अनुसार, इसका सबसे ज्यादा असर अमेरिका में है. इस वेरियंट की केंद्र सरकार कड़ी से निगरानी कर रही है. विदेशों से आने वालें  लोगों पर खास नजर रखी जा रही है.

इन्हें भी पढ़ें : Covid 19 Alert : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, आज से इन 7 देशों से इंडिया आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट होंगे अनिवार्य 

अमेरिका में संक्रमित हुए मरीजों में से 70 फीसदी मरीज XBB.1.5 वेरियंट के हैं. ब्रिटेन में भी इससे संक्रमित मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा है. अब यह भारत में भी प्रवेश कर चुका है. विशेषज्ञों का मानना है कि यह सब-वेरिएंट बहुत तेजी से फैलता तो है. इस बीच विदेश से आने वाले 11 लोगों में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट की पुष्टि हुई है.

 Corona Alert : इंडिया आए 11 लोगों में ओमिक्रॉन के सुपर वेरिएंट XBB.1.5 से संक्रमित 

बता दें 24 दिसंबर से 3 जनवरी तक विदेश से आने वालें से 19227 यात्रियों का कोरोना टेस्ट किया गया. इनमें से 124 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. जिसमे से 11 लोगों में ओमिक्रॉन के सब-वेरियंट XBB.1.5 की पुष्टि हुई है. विशेषज्ञों के मुताबिक, यह कहना जल्दबाजी होगी कि नया वेरियंट कितना घातक है. लेकिन, इस नए वेरियंट की केंद्र सरकार बारीकी से निगरानी कर रही है. जिन देशों में इसका संक्रमण अधिक है वहां की स्थितियों पर कड़ी निगरानी की जा रही है.