नारायणपुर। CG NEWS : भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली तथा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ रायपुर के निर्देशानुसार 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार ने आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में उपस्थित मतदाताओं को मतदाता दिवस की शपथ दिलाई और नवीन मतदाताओं को प्रतीकात्मक रूप से बैच लगाकर सम्मान किया। पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार ने मौके पर नये मतदाताओं का स्वागत करते हुए कहा कि देश के एक जिम्मेदार नागरिक बनने की दिशा मे यह एक महत्वपूर्ण कदम है। अतः देश की लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं को मजबूत बनाने के उद्देश्य से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान करने का संकल्प लें। इसका अर्थ यह भी है कि युवा मतदाता अब महान लोकतांत्रिक प्रक्रिया के अंग के रूप में शामिल होकर अपना कर्तव्य निभाने की स्थिति में आ चुके है। अतः वे न केवल स्वयं मतदान करें बल्कि विशेश पहल करते हुए औरो कों भी प्रेरित कर मतदान का महत्व बतलायें।

इन्हें भी पढ़े-CM भूपेश बघेल ने बस्तरवासियों को दी 133 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात


इस अवसर पर कलेक्टर अजीत वसन्त ने कहा कि नये मतदाताओं का यह लोकतंत्र से पहला संपर्क है। वोटर लिस्ट में नाम दर्ज होने के साथ ही लोकतंत्र में उन्हे सक्रिय रूप से भाग लेने की पात्रता हो जाती है। अतः इसे गंभीरता से लेते हुए बेहतर समाज के निर्माण हेतु मतदान प्रक्रिया मे भाग लेवें। इसके साथ ही उन्होने नये मतदाताओ को जागरूक करने के अलावा हर स्तर के चुनाव मे भागीदारी करने की बात कही। इस दौरान कलेक्टर एवं एसपी ने युवा मतदाताओं को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखने, देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखने, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, मतदान करने की शपथ दिलायी। साथ ही धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी प्रकार के प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया।
कार्यक्रम में इसके साथ ही स्वीप कार्यक्रम में उत्कृश्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी देवेश कुमार ध्रुव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी डीडी मण्डावी, डिप्टी कलेक्टर सुमित बघेल सहित निर्वाचन शाखा के अधिकारी कर्मचारी उपस्थि थे।