हर‍ियाणा( hariyana) का बजट पेश क‍िया गया. नए व‍ित्‍तीय वर्ष 2023-24 के लिए राज्‍य का बजट पेश करते हुए मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा क‍ि जनता पर क‍िसी तरह का नया टैक्‍स( tax)नहीं लगाया जाएगा. खट्टर के पास हर‍ियाणा राज्‍य के वित्त मंत्रालय का भी प्रभार है. उन्होंने आने वाले व‍ित्‍त वर्ष के लिए 1,83,950 करोड़ रुपये का बजट( budget) पेश किया।

REad more : Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज आज,जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

मुख्यमंत्री ने विधानसभा( vidhansabha) में कहा कि बजट में क‍िसी तरह का टैक्‍स लगाने का प्रस्ताव नहीं क‍िया गया. मुख्यमंत्री ने बजट में सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 2,500 रुपये महीने से बढ़ाकर 2,750 रुपये महीने करने और हरियाणा गौ रक्षा सेवा आयोग के लिए कोष को मौजूदा 40 करोड़ से बढ़ाकर 400 करोड़ रुपये करने का भी प्रस्ताव रखा।

सामाज‍िक सुरक्षा पेंशन(pension)  में 10 प्रत‍िशत का इजाफा

मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्‍य सरकार 14 नए बाईपास का निर्माण कराएगी. सामाज‍िक सुरक्षा पेंशन में 10 प्रत‍िशत का इजाफा करने के अलावा कलाकारों को 10 हजार रुपये हर महीने पेंशन देने का ऐलान ( declare)या गया. यह पेंशन ‘पंडित लख्मी चंद कलाकार सामाजिक सम्मान’ योजना के तहत दी जाएगी. अब सरकार की तरफ से मान्यता प्राप्त पत्रकारों को कैशलेस चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाएगी।