IPL) के 16वें सीजन के प्लेऑफ मुकाबलों की तारीख और वेन्यू तय हो गए हैं। IPL ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट ( official website) इस बात की जानकारी दी।

Read more : IPL-16 : नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही होगा फाइनल मैच, आईपीएल के 16वें सीजन के प्लेऑफ और फाइनल की तारीखों का एलान, देखें लिस्ट

IPL में प्लेऑफ के कुल 4 मुकाबले होते हैं। पॉइंट्स टेबल की टॉप-2 टीमों के बीच क्वालिफायर-1, तीसरे और चौथे नंबर की टीमों के बीच एलिमिनेटर मुकाबला होता है। क्वालिफायर-1 जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी और हारने वाली टीम क्वालिफायर-2 खेलेगी। एलिमिनेटर जीतने वाली टीम क्वालिफायर-2 में पहुंचेगी। क्वालिफायर-2 जीतने वाली टीम क्वालिफायर-1 की विजेता से फाइनल खेलती है।

31 मार्च से शुरू हुए लीग स्टेज के मुकाबले 21 मई (रविवार) तक चलेंगे

IPL के लीग स्टेज में इस बार भी पिछली बार की तरह 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। 31 मार्च से शुरू हुए लीग स्टेज के मुकाबले 21 मई (रविवार) तक चलेंगे। 21 को लीग स्टेज के आखिरी 2 मुकाबले होंगे। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोपहर 3:30 बजे से मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच 69वां और बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम( stadium) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और गुजरात टाइटंस के बीच लीग स्टेज का 70वां मैच खेला जाएगा।

4 टीमें लीग स्टेज के 2 दिन बाद होने वाले प्लेऑफ मुकाबलों में हिस्सा

लीग स्टेज खत्म होने के बाद पॉइंट्स टेबल की टॉप-4 टीमें तय होंगी। यही 4 टीमें लीग स्टेज के 2 दिन बाद होने वाले प्लेऑफ मुकाबलों में हिस्सा लेंगी।

प्लेऑफ स्टेज के मैचों का आयोजन किया जाएगा

इस सीजन के लीग स्टेज के मुकाबलों का अंत 21 मई को होगा. इसके बाद प्लेऑफ स्टेज के मैचों( match) का आयोजन किया जाएगा. 23 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आयोजित किए जाने वाले पहले क्वालीफायर में प्वाइंट्स टेबल में पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच में मुकाबला खेला जाएगा.

पहला क्वालीफायर 23 मई और एलिमिनेटर मुकाबला 24 मई को चेन्नई के मैदान

इस सीजन का पहला क्वालीफायर 23 मई और एलिमिनेटर मुकाबला 24 मई को चेन्नई के मैदान पर खेला जाएगा, जबकि दूसरा क्वालीफायर और फाइनल( final) मुकाबला 26 और 28 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।