हरियाणा। Kavita Devi Biopic : कविता देवी ने WWE ( वर्ल्ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट) के महिला विंग में जगह बनाकर इतिहास रच दिया है. डब्ल्यूडब्ल्यूई के मे यंग क्लासिक टूर्नामेंट का हिस्सा रहीं कविता पहली भारतीय महिला हैं, जिन्हें WWE की कुश्ती प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका मिला है.

पहलवान कविता देवी ने WWE में हिस्सा लिया और साबित किया कि भारतीय महिलाएं किसी भी मामले में कम नहीं हैं। इन्हीं कविता देवी पर एक अब एक बायोपिक बनाने की तैयारी हो रही है। कविता देवी की जिंदगी पर फिल्म बनाने से संबंधित अधिकार निर्माता प्रीति अग्रवाल ने खरीदे हैं और वह इसे भव्य अंदाज में बनाने का इरादा रखती हैं।

जानकारी के मुताबिक 36 साल की कविता देवी और दुनिया भर में एक भारतीय रेसलर के तौर पर मशहूर द ग्रेट खली का भी खास रिश्ता रहा है। खली ने ही कविता देवी को WWE के लिए अपने मातहत प्रशिक्षण दिया था। कविता देवी WWE की खिलाड़ी बनने से पहले स्वतंत्र रूप से कविता और हार्ड केडी के नाम से रेसलिंग किया करती थीं। हरियाणा में जींद जिले के एक छोटे से गांव मालवी में एक बेहद साधारण परिवार में जन्मी कविता देवी पर फिल्म बनाने के लिए प्रीति अग्रवाल ने निर्माता के तौर पर अब फिल्म निर्माता जीशान अहमद को भी बतौर निर्माता इस परियोजना में शामिल कर लिया है और अब दोनों निर्माता के रूप में साझेदारी में इस फिल्म का निर्माण करेंगे।

प्रीति अग्रवाल बताती हैं, ‘कविता देवी की पूरी जिंदगी बेहद प्रेरणादायक रही है। जिंदगी के हर मोड़ पर उन्होंने लड़ने का जज्बा दिखाया और जिंदगी से कभी हार नहीं मानी। WWE हमेशा से मर्दों का खेल माना जाता रहा है। बाद में दुनिया भर की महिलाएं भी इस खेल में शिरकत करने लगीं, मगर इस बेहद लोकप्रिय खेल में भारतीय महिलाओं का कोई प्रतिनिधित्व नहीं था। ऐसे में कविता देवी ने दिखाया कि भारतीय महिलाओं में कितना दम है और उन्होंने WWE के रिंग में कूदने का फैसला किया। शादी के बाद कविता ने पारिवारिक जिम्मेदारियों के चलते इस खेल से किनारा करने का फैसला किया था, मगर अपने पति से मिले के बाद उन्होंने आगे भी WWE में खेलना जारी रखा।’

फिल्म में इस बात को भी रेखांकित किया जाएगा कि कैसे कविता देवी के बड़े भाई संजय दलाल ने बचपन से ही कविता का साथ दिया और उन्हें उस मुकाम तक पहुंचाने में हर संभव प्रयास किया, जिसके लिए आज कविता देवी दुनिया भर में जानी जाती हैं। इरफान खान स्टारर चर्चित फिल्म ‘द सॉन्ग ऑफ स्कॉर्पियन्स’ के निर्माताओं में से एक और देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पर ‘मैं अटल हूं’ के निर्माण में साझेदार निर्माता जीशान अहमद कविता देवी की बायोपिक के निर्माण को लेकर बेहद उत्साहित हैं। वह बताते हैं कि फिलहाल कविता देवी पर प्रस्तावित फिल्म की पटकथा पर काम तेजी चल रहा है और लेखन कार्य पूरा हो जाने के बाद इस शूटिंग शेड्यूल और कलाकारों की जानकारी सार्वजनिक की जाएगी।