उत्तरप्रदेश। Sex Change Surgery : लखनऊ के केजीएमयू King George Medical University के डॉक्टरों ने फिर से एक नये कीर्तिमान रच दिया है. इस बार डॉक्टरों ने एक लड़की को लड़का बना दिया है. किंग जॅार्ज मेडिकल कॅलेज के डॉक्टरों ने हाल ही में इसका सफल सेक्स-चेंज सर्जरी कर दिखाया है.

बता दें कि डॉक्टरों ने 15 साल की एक लड़की को लिंग परिवर्तनकर लड़का बना दिया है. केजीएमयू के यूरोलॉजी विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर विश्वजीत सिंह जो कि इस सर्जरी टीम के नेतृत्वकर्ता भी हैं. प्रोफेसर सिंह ने कहा कि मरीज बचपन से ही एक लड़की के रूप में रह रहा था. जिसके कारण उसके अभिभावक यानी माता पिता उसके लिंग के स्पष्टता को नहीं समझ सकते थे.

प्रोफेसर सिंह ने कहा कि मरीज की आंतरिक अंग और गुणसूत्र और भावनाएं लड़कों के तरह थे. लेकिन मरीज का शरीर लड़की की तरह होने के कारण माता पिता ने उसे लड़की के तरह ही पाला पोशा. मरीज बच्चे ने सेक्स चेंज सर्जरी के लिए मनोवैज्ञानिक परीक्षण पास किया. तब जाकर के उस बच्चे का सफल सर्जरी हो पाया.

इन परीक्षण के बाद हुआ सर्जरी

जब मरीज ने दो महीने पहले डॉक्टरों से संपर्क किया तो सबसे पहले उसे मनोवैज्ञानिक परीक्षण के लिए भेजा. इस मनोवैज्ञानिक परीक्षण में बच्चे ने पास किया और अनुवांशिक मूल्यांकन में भी सफल रहा. मरीज ने अपने माता पिता से कहा कि मैं लड़का हूं मुझे लड़के के ही रूप में जीना है. मुझे डॉक्टर के पास ले चलो.

सभी कानूनों का किया पालन

सर्जरी करने वाले डॉक्टरों ने कहा कि हमने सर्जरी करने से पहले चिकित्सकीय और सभी कानूनी रूप से आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन किया है. अब मरीज को यूरिन मार्ग के लिए एक और प्रक्रिया के लिए बुलाया गया है.