15 अक्टूबर से नवरात्रि का त्योहार शुरू हो रहा है. नवरात्रि के 9 दिनों तक भक्त देवी मां की पूजा-अर्चना करते हैं. इस दौरान देवी मां को प्रसन्न करने के लिए लोग उपवास भी करते हैं।

read more : Chaitra Navratri 2023 : महानवमी आज, मां सिद्धिदात्री की पूजा से पाएं 9 दिन के व्रत का फल, जानें पूजा विधि, उपाय, मंत्र

नवरात्रि के उपवास में मौसमी फलों और सब्जियों के साथ-साथ सेंधा नमक, नेचुरल शक्कर जैसे गुड, खजूर या शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन जहां तक रहो सके आप फलों को ही अपनी डाइट में शामिल करें. इसके साथ ही आपव्रत में दूध या उससे बनी चीजें खाई जा सकती हैं.

खुद बनाएं खाना

नवरात्रि के व्रत के दौरान आप खुद से हेल्दी डाइट बनाएं. व्रत के दौरान कुट्टू का आटा खा सकते हैं. ये हेल्थ के लिहाज से भी काफी अच्छा माना जाता है. आप कुट्टू के आटे के साथ आलू की टिक्की बनाकर खा सकते हैं.

प्रेग्नेंट महिलाएं रखें ध्यान

आमतौर पर हेल्थ एक्सपर्ट गर्भवती महिलाओं को व्रत रखने की सलाह नहीं देते हैं. लेकिन अगर वह फिर भी व्रत रख रही हैं तो दिन में 3 बार नारियल का पानी और कुछ समय के अंतराल पर फल खाते रहना चाहिए.

खुद को रखें हाइड्रेट

व्रत में हेल्दी रहने के लिए सबसे जरूरी है कि आप जितना हो सके खुद को हाइड्रेट रखें. दिन में करीब 2 से 3 लीटर पानी पिएं. हाइड्रेट रहने पर शरीर को ज्यादा परेशानी नहीं होती.

खाएं नट्स

इसके अलावा, आप व्रत के दौरान नट्स को भी खा सकते हैं. नट्स में तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. हालांकि, नट्स को खाने से पहले आप भिगो लें. इससे शरीर को ज्यादा फायदा मिलेगा.