सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी की तरफ से सहायक प्रोफेसर समेत अन्य पदों पर भर्ती निकाली गई है। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है।

read more : INTERESTING NEWS : पिज्जा डिलीवरी बॉय ने कर्ज लेकर पत्नी को पढ़ाया, नौकरी लगते ही बॉयफ्रेंड संग हुई फरार, पति ने लगाई इन्साफ की गुहार 

भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज यानी 14 अक्टूबर 2023 से शुरू कर दी गई है जो 3 नवंबर 2023 को समाप्त होगी। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया(selection )
इस रिक्रूटमेंट में सेलेक्शन, भर्ती परीक्षा और उसके बाद साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। ऐसे मामलों में जहां चयन, साक्षात्कार के बाद भर्ती परीक्षा (आरटी) द्वारा किया जाता है, उम्मीदवार को साक्षात्कार चरण में अपनी संबंधित श्रेणी में उपयुक्तता का न्यूनतम स्तर हासिल करना होगा।

आवेदन शुल्क(application )
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले महिला/एससी/एसटी/बेंचमार्क विकलांगता वाले उम्मीदवारों को छोड़कर बाकी सभी को पच्चीस रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि, महिला/एससी/एसटी/बेंचमार्क विकलांगता वाले उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। इसका भुगतान एसबीआई की किसी भी शाखा में नकद द्वारा या किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर/रुपये/क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई भुगतान का उपयोग करके। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल(vacancy details )

यह भर्ती अभियान संगठन में 25 पद भरेगा।
सहायक निदेशक: 2 पद
असिस्टेंट प्रोफेसर: 12 पद
असिस्टेंट आर्किटेक्ट: 1 पद
ड्रिलर-इन-चार्ज: 6 पद
इंजीनियर और जहाज सर्वेक्षक-सह उप महानिदेशक: 3 पद
शिप सर्वेक्षक-सह-उप महानिदेशक: 1 पद