उत्तर पश्चिम चीन में भूकंप ने भारी तबाही मचाई है. 6.2 तीव्रता के इस भूकंप के बाद गांसु और किंघई प्रांतों में 100 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।
read more : EARTHQUAKE: फिर डोली धरती : फिलीपींस में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 7.5 की तीव्रता, सुनामी की चेतावनी जारी

रिपोर्ट के अनुसार, 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस भूकंप में कुछ इमारतें भी ध्वस्त हो गईं हैं. फिलहाल लोगों के बचाव का कार्य चल रहा है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप लिनक्सिया चेंगगुआनज़ेन, गांसु से 37 किमी और लान्झू, गांसु से लगभग 100 किमी दूर आया. भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर बताई गई।

राष्ट्रपति जिनपिंग ने जारी किया निर्देश

सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भूकंप के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए, जिसमें पूर्ण पैमाने पर खोज और बचाव प्रयासों, प्रभावित लोगों के उचित पुनर्वास और लोगों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकतम प्रयास करने की मांग की गई।

सड़कों पर भागने लगे लोग

चीन में आए भूकंप से भारी नुकसान हुआ है. समाचार एजेंसी ने कहा कि भूकंप से घरों के ढहने सहित गंभीर क्षति हुई और लोग सुरक्षा के लिए सड़कों पर भागने लगे. भूकंप, जिसे अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा 5.9 तीव्रता और शिन्हुआ द्वारा 6.2 तीव्रता के रूप में दर्ज किया गया था, किंघई प्रांत की सीमा के पास गांसु प्रांत में आया।