Big News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज NTPC की 5,200 करोड़ की हरित ऊर्जा परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

PM मोदी ने महिलाओं को दी सौगात, बैंक अकाउंट में 1 हजार करोड़ रुपए किए ट्रांसफर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी( prime minister narendra modi) आज 5200 करोड़ की लागत वाली नेशनल थर्मल पॉपर कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनटीपीसी) की विभिन्न हरित ऊर्जा परियोजनाओं को देश को समर्पित करेंगे और कई का आधारशिला रखेंगे। साथ ही वह ऊर्जा क्षेत्र के पुर्नोत्थान वितरण क्षेत्र योजना और नेशनल सोलर ( national solar)रूफटॉप पोर्टल की शुरुआत करेंगे।

Read more : PM Modi : पीएम मोदी का गुजरात दौरा आज, अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज समेत कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि पीएम शनिवार( saturday) को दोपहर 12.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ‘उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य : ऊर्जा 2047’ के समापन समारोह में शिरकत करेंगे।

60 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल

कंपनी का लक्ष्य अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के जरिए 2032 तक 60 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल करना है जो इसकी कुल उत्पादन क्षमता का 50 फीसदी है। उन्होंने कहा कि एनटीपीसी ( NTPC)की क्षमता वृद्धि कार्यक्रम ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के लिए भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

भारत( India) की सबसे बड़ी घरेलू सामग्री आवश्यकता (डीसीआर)

एनटीपीसी राजस्थान के नोख में 735 मेगावाट सौर पीवी परियोजना विकसित कर रहा है। यह भारत की सबसे बड़ी घरेलू सामग्री आवश्यकता (डीसीआर) आधारित सौर परियोजना है जिसमें एक ही स्थान पर 1000 मेगावाट के साथ एक ट्रैकर सिस्टम के साथ उच्च-वाट क्षमता वाले द्विभाजित पीवी मॉड्यूल तैनात हैं।