कनाडा में रह रहे भारतीयों के लिए GOOD NEWS

 

कनाडा CANADA  में रह रहे भारतीयों के लिए अच्छी खबर है। ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में न्यूनतम मजदूरी बढ़ाकर 15.65 डॉलर प्रति घंटा कर दी गई है। ब्रिटिश कोलंबिया के वित्त मंत्री हैरी बेंस ने सोमवार को इसकी घोषणा की। उनके मुताबिक सरकार ने न्यूनतम मजदूरी में 45 सेंट की बढ़ोतरी की है। नई दरें 1 जून 2022 से लागू होंगी। कनाडा में रहने वाले प्रवासी भारतीयों (NRI) को भी इसका लाभ मिलेगा।

भारत से बड़ी संख्या में लोग रोजगार के सिलसिले में कनाडा जाते हैं। इनमें अधिकतर पंजाबी हैं। कनाडा की अर्थव्यवस्था में भारतीय मूल के लोगों के बड़ा योगदान है। कनाडा में सबसे ज्यादा न्यूनतम मजदूरी की दर ब्रिटिश कोलंबिया में है। यहां अभी न्यूनतम मजदूरी 15.20 डॉलर प्रति घंटा है, जो कि बढ़कर 15.45 डॉलर हो जाएगी।

वित्त मंत्री का कहना है कि सरकार ने ये फैसला कमीशन की रिपोर्ट के आधार पर लिया है। इस रिपोर्ट को प्रांत के कारोबारियों और अन्य संबंधित वर्ग के लोगों से लिए गए फीडबैक के आधार पर तैयार किया गया। इस फैसले से ब्रिटिश कोलंबिया में काम कर रहे वर्करों को महंगाई से निपटने में मदद मिलेगी। साथ ही अन्य प्रांतों के मुकाबले यहां ज्यादा लोग काम करने आएंगे।

ब्रिटिश कोलंबिया के लेबर फेडरेशन ने इस फैसले का स्वागत किया है। फेडरेशन का कहना है कि सरकार ने न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी की, इस फैसले से हम खुश हैं। मगर अब भी ये महंगाई से निपटने के लिए नाकाफी है। एक मजदूर को अपने परिवार का पेट भरने के लिए इससे ज्यादा मजदूरी मिलनी चाहिए।