Male Fertility: पुरुषों में फर्टिलिटी तेज़ी से बढ़ाते हैं ये 6 तरह के हेल्दी फूड्स, मिलते हैं गजब के फायदे

Male Fertility: आप सभी ने यह फ्रेज़ कई बार सुना होगा “आप वहीं हैं जो आप खाते हैं”। ऐसा ही कुछ पुरुषों के साथ भी है जब बात आती है फर्टिलिटी की। अगर आप स्वस्थ खाना खाएंगे, तो इससे स्पर्म काउंट बढ़ता है। वहीं, जंक और प्रोसेस्ड फूड्स इस संख्या को कम करने का काम करते हैं।

अगर आप और आपका पार्टनर गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो खाने की आदतों में बदलाव आपको इस लक्ष्य के करीब ले जा सकता है।

डाइट में क्या खाना चाहिए?

आप और आपके पार्टनर दोनों को हेल्दी डाइट के कई फायदों के बारे में ज़रूर पता होगा। लेकिन खाने की कुछ चीज़ें स्पर्म काउंट की संख्या को बढ़ाने का काम करती हैं। स्वस्थ शुक्राणु का मतलब है कि आपको गर्भवती होने में परेशानी होने की संभावना कम है।

तो आइए जानें फूड्स जो पुरुषों को अपनी प्लेट में ज़रूर शामिल करने चाहिए:

ऑइस्टर

इनमें किसी भी अन्य भोजन की तुलना में अधिक जस्ता यानी ज़िंक होता है। जस्ता में उच्च खाद्य पदार्थ स्पर्म की मात्रा को बढ़ाकर पुरुष प्रजनन क्षमता में मदद कर सकते हैं। अगर आपको ऑइस्टर नहीं पसंद, तो आप बीफ, पोल्ट्री, डेयरी, नट्स ,अंडे, अनाज और बीन्स का सेवन भी कर सकते हैं। इसके अलावा ज़िंक के सप्लीमेंट भी आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

फल और सब्ज़ियां

क्रेनबेरीज़ और कोलॉर्ड ग्रीन जैसे फल और सब्ज़ियों में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शुक्राणु को सेलुलर क्षति से बचाने में मदद कर सकता है और उन्हें मज़बूत और तेज़ रख सकता है। इसके साथ विटामिन-ई और सी शुक्राणुओं की संख्या और गति को थोड़ा बढ़ा सकते हैं। आपको विटामिन-ई आम, एवोकाडो और पालक और ब्रोकली जैसी हरी सब्ज़ियों से मिलता है। विटामिन-सी, संतरे, टमाटर, ग्रेपफ्रूट आदि में होता है। हरी पत्तदार सब्ज़ियां, बीन्स और कई फल फोलेट से भरपूर होते हैं, जो एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो स्पर्म को असामान्यताओं से मुक्त रखने में मदद कर सकता है।

नट्स

कई रिसर्च से पता चलता है कि नट्स स्पर्म की क्वालिटी और काम में सुधार करने का काम करते हैं। खासतौर पर अखरोट, स्पर्म की क्वालिटी को बूस्ट करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अखरोट एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-ा फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं।

बीज

कद्दू के बीजों में ज़िंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की अच्छी मात्रा होती है। यह दोनों ही स्पर्म की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

अनार का जूस

अनार भी एक ऐसा फल है जो एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा हुआ होता है, जो स्पर्म की क्वालिटी को बूस्ट करने का काम करता है।

वसा युक्त मछली

फर्टाइल पुरुषों के शुक्राणु में इनफर्टाइल पुरुषों के शुक्राणुओं की तुलना में अधिक ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। सैल्मन, हेरिंग, सार्डिन और एंकोवी जैसी वसायुक्त मछली खाने से ओमेगा-3 मिल सकता है।