Supreme Court News: Justice UU Lalit हो सकते हैं देश के अगले चीफ जस्टिस, CJI रमणा ने की नाम की सिफारिश, जानिए उनके बारें में

भारत ( India)के चीफ जस्टिस एन. वी. रमना (CJI NV Ramana) ने आज जस्टिस उदय उमेश ललित (Justice UU Lalit) के नाम की सिफारिश उनके उत्तराधिकारी के रूप में की. जस्टिस ललित भारत के 49वें मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice Of India) होंगे।

Read more : HNLU Convocation 2022 : हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी का पांचवा दीक्षांत समारोह शुरू, CJI रमणा और मुख्यमंत्री बघेल अतिथि के रूप में उपस्थित

चीफ जस्टिस एन वी रमना ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस यू यू ललित के नाम की सिफारिश केंद्र सरकार को भेज दी है. 27 अगस्त को शपथ लेने वाले जस्टिस ललित( justice lalit) का चीफ जस्टिस के रूप में कार्यकाल 8 नवंबर तक होगा।

जानें जस्टिस ललित के बारे में 

जिन जस्टिस ललित को मुख्य न्यायधीश चुनने के लिए वर्तमान चीफ जस्टिस ने उनके नाम की अनुशंसा कानून मंत्रालय को की है। उनका नाम नियमानुसार भी उपयुक्त ही है, क्योंकि वे ही चीफ जस्टिस रमण के बाद वरिष्ठतम हैं। अब उनके बारे में जान लिया जाए। ललित का जन्म 9 नवंबर 1957 को हुआ था। 1983 से उन्होंने वकालात शुरू की। दिसंबर में 1985 तक उन्होंने बॉम्बे हाईकोर्ट में वकालात की प्रैक्टिस की।

27 अगस्त को भारत के 49वें सीजेआई ( CJI)बनने के लिए कतार में 

न्यायमूर्ति ललित मौजूदा प्रधान न्यायाधीश एनवी रमण के सेवानिवृत्त होने के एक दिन बाद 27 अगस्त को भारत के 49वें सीजेआई बनने के लिए कतार में हैं। न्यायमूर्ति ललित तब से शीर्ष अदालत के कई ऐतिहासिक निर्णयों का हिस्सा रहे हैं। पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने अगस्त 2017 में 3-2 के बहुमत से ‘तीन तलाक’ को असंवैधानिक घोषित कर दिया था।