बिजनेस डेस्क। आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने सोमवार को घोषणा की है कि उसने अपने अत्याधुनिक मोबाइल बैंकिंग एप आईमोबाइल (iMobile) को एक ऐसे एप में तब्दील कर दिया है, जो किसी भी बैंक के ग्राहकों को भुगतान और बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेगा। आईमोबाइल पे (iMobile Pay) नामक यह एप पेमेंट एप की अनूठी विशेषताओं को प्रदान करेगा।

किसी भी यूपीआई आईडी पर कर सकते हैं पेमेंट

इसके जरिए ग्राहक किसी भी यूपीआई आईडी या व्यापारियों को भुगतान करने में सक्षम होंगे। साथ ही ग्राहक इसके जरिए अपने बिजली बिलों का भुगतान कर सकते हैं और ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं। बैंक ने एक विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी है।

प्रदान करेगा इंस्टेंट बैंकिंग सेवाएं

बैंक ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि आईमोबाइल पे एप बचत खाता, निवेश, ऋण, क्रेडिट कार्ड, उपहार कार्ड, यात्रा कार्ड आदि जैसी इंस्टेंट बैंकिंग सेवाएं भी प्रदान करेगा। आईमोबाइल पे के यूजर्स किसी भी बैंक खाते, भुगतान एप्लिकेशन और डिजिटल वॉलेट में भी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

अब नहीं याद रखनी होगी यूपीआई आईडी

विज्ञप्ति में बताया गया कि इस एप की एक अन्य विशेषता ‘पे टू कॉन्टैक्ट’ है, जो यूजर को अपने फोनबुक संपर्कों की यूपीआई आईडी,  आईसीआईसीआई बैंक के यूपीआई आईडी नेटवर्क पर पंजीकृत आईडी और किसी भी डिजिटल वॉलेट और पेमेंट ऐप पर रजिस्टर्ड आईडी को देखने में सक्षम बनाएगा। इससे यूजर्स को यूपीआई आईडी याद करने की जरूरत नहीं होगी और वे आसानी से लेनदेन कर सकेंगे।

पेमेंट एप की तरह करेगा काम

इस एप के माध्यम से ग्राहक किसी भी भुगतान एप के क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं और यूपीआई आईडी, बैंक खाते या स्वयं को पैसे भेज सकते हैं। यह यूजर्स को मुफ्त में किसी को भी तुरंत मनी ट्रांसफर करने में मदद करेगा। इसके अलावा यूजर्स पेट्रोल पंप, किराने की दुकान, रेस्त्रां, फार्मेसियों, अस्पताल, मल्टीप्लेक्स आदि जगहों पर भी इस एप का उपयोग कर सकते हैं।

हर बैंक के ग्राहक कर सकते हैं इस्तेमाल

इस पहल की जानकारी देते हुए आईसीआईसीआई बैंक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनूप बागची ने कहा, ‘‘अग्रणी नवाचार प्रस्तुत करने में आईसीआईसीआई बैंक हमेशा सबसे आगे है। इन नवाचारों ने डिजिटल इंडिया बैंक के संचालन के तरीके को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। अब किसी भी बैंक के ग्राहक हमारे मोबाइल बैंकिंग एप की सहजता, गति और खुलेपन का अनुभव कर सकते हैं। वे अपने बैंक खातों को इस एप से लिंक कर सकते हैं। इसका मतलब है कि वे किसी भी बैंक खाते का उपयोग करते हुए बैंकिंग सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने सभी डिजिटल वित्तीय लेनदेन के लिए आईमोबाइल पे एप का उपयोग कर सकते हैं।’