Peanut Chaat Recipe: अगर बात आती है चाट (Chaat) कि तो मुंह में पानी आ जाता है. आपने हमेशा ये सुना होगा कि चाट टेस्टी होता है मगर हेल्दी नहीं होता है. अगर इस बात से आप सहमत हैं तो आप इस बार गलत हैं. क्योंकि आज हम हेल्दी और टेस्टी चाट कि बात कर रहें हैं और वो चाट है मूंगफली चाट (Peanut Chaat) जो कि स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद है.ओमिक्रॉन (Omicron) के संकट के बीच सेहतमंद रहना हर व्यक्ति की पहली प्राथमिकता बन चुकी है. ऐसे हालात में हर कोई चाहता है कि उनके दिन की शुरुआत किसी हेल्दी फूड आइटम से हो. और इसके लिए मूंगफली चाट एक बेहतर ऑप्शन है.
मूंगफली चाट टेस्टी और हेल्दी होने के साथ ही फटाफट तैयार होने वाला फूड आइटम है. आप अगर इस रेसिपी को घर पर ट्राई करना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर आप मूंगफली चाट बना सकते हैं. इसे घर के बच्चे भी स्वाद लेकर खाएंगे. तो चलिए शुरू करते हैं

तो चलिए बात करते हैं सामग्री की
सबसे पहले मूंगफली लें – 3 कप
प्याज बारीक कटा – 1
टमाटर बारीक कटा – 1
हरी मिर्च बारीक कटी – 1
नींबू रस – 2 टेबल स्पून
हरा धनिया कटा – 2 टेबल स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
भुना जीरा पाउडर – 1 टी स्पून
चाट मसाला – 1/4 टी स्पून

विधि
जब आप मूंगफली चाट बनायें तो सबसे पहले मूंगफली को साफ कर लें. इसके बाद कुकर लेकर उसमें मूंगफली और 5 कप पानी डाल दें. इसमें हल्दी पाउडर और नमक डालकर पकने के लिए मीडियम आंच पर रख दें. जब कुकर में 5 सीटियां आ जाएं तो गैस बंद कर दें. कुकर जब ठंडा हो जाए तो उसका ढक्कन खोलें और मूंगफली को छलनी से छानकर बाउल में निकालकर अलग रख लें. उसके बाद उबली हुई मूंगफली में लाल मिर्च, भुना जीरा डालकर अच्छी तरह से सभी को मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें बारीक कटा प्याज, टमाटर और हरी मिर्च डालकर मिला लें. मूंगफली चाट में स्वादानुसार नमक मिलाएं और फिर इसमें 2 चम्मच नींबू का रस डालकर मिक्स करें. अब आपकी चटपटी मूंगफली चाट बनकर तैयार है. इसे सर्व करने से पहले बारीक कटे हुए हरा धनिया से गार्निश करें. इस चाट को बड़ों के साथ बच्चे भी पसंद करेंगे. बन गयी आपकी हेल्दी और टेस्टी चाट. अब आप इसका मज़ा ले सकते हैं.