iPhone यूजर्स सावधान! चुपके से आपका डेटा ट्रैक कर रहा Facebook, रिपोर्ट में खुलासा

Facebook Update Hide Posts from Selected Friends: सोशल मीडिया की बात की जाए तो शायद ऐप्स में पहला नाम फेसबुक (Facebook) का ही लिया जाएगा. Facebook एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिससे छोटे-बड़े, हर उम्र के लोग वाकिफ होंगे. अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो और किसी ऐप पर आपका अकाउंट हो न हो, फेसबुक पर जरूर होगा! आज हम आपको फेसबुक के नए अपडेट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें एक जबरदस्त फीचर जारी किया जा रहा है. आइए जानते हैं कि इस फीचर में ऐसा क्या खास है और इसे किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है..

Facebook जारी कर रहा नया फीचर 

फेसबुक (Facebook) की पेरेंट कंपनी, मेटा (Meta) ने हाल ही में अपने एक ब्लॉग पोस्ट में यह कहा है कि वो अपने यूजर्स को इस बात का नोटिफिकेशन भेज रहे हैं कि उन्होंने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट कर दिया है, जिसे पहले डेटा पॉलिसी कहा जाता था. इस प्राइवेसी पॉलिसी को यूजर्स  के फीडबैक के हिसाब से अपडेट किया गया है और इसमें एक नया फीचर भी शामिल है. इस फीचर से यूजर्स अपने फेसबुक पोस्ट्स (Facebook Posts) को बेहतर तरह से मैनेज कर सकेंगे, यानी वो चुन सकेंगे कि फ्रेंड्स में भी कौन पोस्ट्स को देख सकता है और कौन नहीं. आइए इस फीचर के बारे में डिटेल में जानते हैं.

अब ‘फ्रेंड्स’ से भी छुपा सकेंगे अपने Facebook Posts

मेटा (Meta) के ब्लॉग पोस्ट में इस नए फीचर का भी जिक्र किया गया है. ये फीचर जारी किया जा रहा है और इससे यूजर्स काफी खुश भी हैं. इस नए फीचर के तहत अपने किसी भी एक पोस्ट की सेटिंग्स में बदलाव कर सकते हैं. वो ये चुन सकते हैं कि उस एक पोस्ट को उनके फ्रेंड्स में से कौन देख सकता है. ये नया फीचर इसलिए खास है क्योंकि इसे अलग-अलग पोस्ट्स के लिए जारी किया जा सकता है और ये एक कॉमन सेटिंग ऑप्शन नहीं है.

ऐसे यूज करें Facebook का नया फीचर 

यहां हम आपको बताएंगे कि फेसबुक (Facebook) के इस नए फीचर को आप किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर फेसबुक का ऐप खोलें, फिर स्क्रीन पर दाईं तरफ, सबसे ऊपर दी गए ऑप्शन को चुनें. इसके बाद ‘सेटिंग्स’ पर क्लिक करें, फिर ‘प्राइवेसी’ के ऑप्शन पर जाएं और फिर ‘ऐक्टिविटी फीड’ पर. यहां ‘हू कैन सी योर फ्यूचर पोस्ट्स’ के सवाल पर क्लिक करके ‘एडिट’ के ऑप्शन का चुनाव करें. यहां से आप अपने पोस्ट की ऑडिएन्स को अपने हिसब से चुन सकते हैं.