रायपुर। CG BREAKING छत्तीसगढ़ में NIA की जिम्मेदारी पुलिस अधीक्षक वेद प्रकाश सूर्या को दी जा सकती है। AGMUT कैडर के 2009 बैच के अफसर सूर्या इससे पहले दिल्ली पुलिस में थे। फरवरी 2022 तक वे उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जिला पुलिस आयुक्त-DCP रहे हैं। उनके पिता भी पुलिस अधिकारी रहे हैं। वे दुर्ग-भिलाई में भी तैनात रहे हैं। इसकी वजह से सूर्या छत्तीसगढ़ के सामाजिक-राजनीतिक परिवेश से परिचित हैं।

बता दें कि छत्तीसगढ़ मुख्यालय नवा रायपुर के सेक्टर 24 में केंद्रीय सचिवालय के पास NIA का नया भवन बना है। इसे केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने करीब 18 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया है। मिली जानकारी के अनुसार भूतल सहित तीन मंजिल के इस भवन में एजेंसी के सभी विभाग और शाखाओं के साथ डाटा बेस और सर्वर भी होगा। वर्तमान में इस भवन में अभी 45 से 50 अधिकारी-कर्मचारी तैनात हैं। इस मुख्यालय के मुखिया होंगे पुलिस अधीक्षक वेद प्रकाश सूर्या।

छत्तीसगढ़ के रायपुर में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण-NIA के नये मुख्यालय भवन का लोकार्पण करने पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आतंकवाद से जुड़े अपराधों की जांच के संबंध में कुछ खास बातें कहीं हैं। उन्होंने कहा, उनकी कोशिश NIA को एक फेडरल पुलिस एजेंसी बनाने की है। आपको बता दें कि बता दें कि अभी देश के 18 राज्यों में NIA मौजूद है।