High Blood Sugar Levels: डायबिटीज़ एक ऐसी स्वास्थ्य स्थिति है, जिससे दुनिया के कई लोग जूझ रहे हैं। डायबिटीज़ दो तरह की होती है, टाइप-1 और टाइप-2। टाइप-1 डायबिटीज़ एक ऑटोइम्यून बीमारी होती है, जबकि टाइप-2 डायबिटीज़ अगर के साथ विकसित होती है। इन दोनों ही मामलों में शरीर में इंसुलिन अपना काम करना बंद कर देता है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने लगता है।

डायबिटीज़ में ब्लड शुगर के स्तर पर नज़र रखना ज़रूरी होता है, क्योंकि अगर इस पर कंट्रोल न किया गया, तो इससे शरीर के बाकी अंगों को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आपको लगे कि आपका ब्लड शुगर स्तर नॉर्मल से ज़्यादा है, तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह करनी चाहिए। साथ ही डाइट में कुछ चीज़ों को शामिल कर ब्लड शुगर के स्तर को कम किय जा सकता है।

बीज

चिया सीड्स, फ्लेक्स सीड्स और इसी तरह के बीजों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर के गुण भी होते हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करते हैं।

नट्स

कई तरह के मेवे उपलब्ध हैं, इन्हें सीमित मात्रा में रोज़ाना खाने से ब्लड शुगर का स्तर बना रहता है। इनमें कई विटामिन्स और हेल्दी फैट्स होते हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने का काम करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं यह हमारी दिल की सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं।

दालचीनी

यह मसाला डायबिटीज़ से जूझ रहे लोगों के लिए बेहतरीन होता है। मसाले में मौजूद यौगिक रक्त शर्करा को कम करने में मदद करते हैं और इसके साथ ही यह कई अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के लिए भी फायदेमंद होता है। आप इस मसाले को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं या इसका उपयोग करके दालचीनी की चाय बना सकते हैं।

दही

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो ब्लड शुगर को कम करते हैं। आप दही का सेवन स्नैक के तौर पर कर सकते है या खाने के साथ खा सकते हैं।