Driving License : अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं, लेकिन इसका टेस्ट आप पास नहीं कर पा रहे हैं. तो, अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आज हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कोई टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी. साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस आपको सिर्फ सात दिनों में मिल जाएगा. यहां घर बैठे आप Online लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े : TECHNOLOGY News : iPhone 14 के कैमरा के साथ मौजूद ये Black Dot नहीं है मामूली, काम जानकर उड़ जाएंगे होश 

Driving License: 18 साल से कम उम्र में मिलेगा सिर्फ लर्निंग लाइसेंस

हजारों लोग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करते हैं. लेकिन बहुत से लोगों को ड्राइविंग टेस्ट में फेल हो जाने की वजह से लाइसेंस नहीं बनता है. मोटर व्हीकल एक्ट के नियमों के तहत, 16 से 18 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकता है. लेकिन उसे केवल लर्निंग लाइसेंस ही मिलेगा. इस लाइसेंस मिलने के बाद व्यक्ति केवल गियर के बिना ही ड्राइविंग कर सकेगा. अगर आप गियर वाला व्हीकल (Bike) चलाना चाहते हैं, तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस ही बनवाना होगा.

Driving License:  घर बैठे कुछ मिनटों में कर सकते हैं ऑनलाइन 

एक बार टेस्ट पास करने के बाद, आपको आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस मिल सकता है. लेकिन लाइसेंस लेने के लिए, आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी जरूरी है. अपने घर के पते और उम्र का प्रूफ होने के बाद, आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा. 18 साल से ज्यादा उम्र हो जाने पर आप लर्निंग लाइसेंस नहीं रख सकते हैं. इसके बाद, व्यक्ति को सेक्शन 4 के तहत लर्निंग लाइसेंस रखने की इजाजत होती है.

इन्हें भी पढ़े : TECHNOLOGY : Twitter ने पांच देशों में शुरू की अपनी पेड ब्लू टिक सर्विस, 8 डॉलर के सब्सक्रिप्शन के साथ मिलेंगे नए फीचर

Driving License: ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें : 

  • ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के लिए, व्यक्ति को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना है.
  • यहां आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने का ऑप्शन दिखेगा. आपको यहां जाना होगा
  • आपको सभी डॉक्यूमेंट्स देने होंगे, जिसके बाद आरटीओ उन्हें वेरिफाई करेगा.
  • डॉक्यूमेंट्स क्लियर होने के बाद आपको सात दिन के भीतर ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा.
  • इस बात का ध्यान रखें कि बिना टेस्ट दिए आपको केवल लर्नर का ड्राइविंग लाइसेंस मिल सकता है.