चुनाव आयोग( election commission) जल्‍द ही एक नई सुविधा शुरू करने जा रहा है। अभी तक तो आपने वर्क फ्रॉम होम शब्‍द सुना होगा लेकिन अब आपको वोट फ्रॉम होम( vote from home) जैसी चीज भी देखने को मिलेगी।

REad more : Assembly Elections 2023 : त्रिपुरा-नगालैंड में बहुमत मिला, मेघालय में BJP-NPP साथ- साथ, जीत पर PM बोले- कुछ कहते है मर जा मोदी, लोग कह रहे हैं- मत जा मोदी

निर्वाचन आयोग ने शनिवार ( saturday)को कहा कि उसने कर्नाटक में आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और दिव्यांगों के लिए घर से मतदान (वोट-फ्राम-होम) की सुविधा शुरू करने का फैसला किया है।

टीम फार्म-12डी के साथ ऐसे मतदाताओं के पास जाएगी

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि पहली बार निर्वाचन आयोग 80 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को यह सुविधा देने जा रहा है। हमारी टीम फार्म-12डी के साथ ऐसे मतदाताओं के पास जाएगी। हालांकि हम 80 साल से अधिक उम्र के लोगों और इस सुविधा का लाभ नहीं लेने वाले लोगों को मतदान केंद्र पर आने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। राजीव कुमार ने कहा कि इस संबंध में गोपनीयता बरती जाएगी और पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी।

मोबाइल एप्लिकेशन “सक्षम” शुरू किया गया है

 

लाग इन कर सकते हैं और मतदान करने की सुविधा का चयन कर सकते हैं। एक अन्य मोबाइल एप्लिकेशन “सुविधा” विकसित की गई है, जो उम्मीदवारों का नामांकन और शपथ पत्र दाखिल करने के लिए आनलाइन पोर्टल( online portal) है। राजीव कुमार ने कहा, उम्मीदवार बैठकों और रैलियों की अनुमति लेने के लिए भी “सुविधा” पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं।